MP MONSOON UPDATES: एमपी में 7 सिस्टम एक्टिव, फिर भी नहीं हो रही झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने की ये भविष्यवाणी

नईदुनिया प्रतिनिधि, भोपाल। प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बरकरार मौसम प्रणालियों को देखते हुए मौसम विभाग ने शनिवार को ग्वालियर, चंबल एवं भोपाल संभाग के जिलों में झमाझम वर्षा होने का अनुमान जाहिर किया है, वही उज्जैन, इंदौर, नर्मदापुरम, जबलपुर, सागर, रीवा, शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा के आसार बताए हैं।

प्रदेश में लगातार आ रही है नमी

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर 7 मौसम प्रणालियां बनी हुई हैं। राजस्थान और उत्तर प्रदेश से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक एक मानसून द्रोणिका बरकरार है। इससे हवाओं का रुख लगातार दक्षिण-पश्चिमी बने होने से प्रदेश में लगातार नमी आ रही है।

इन संभागों में होगी अच्छी बारिश

नतीजतन, प्रदेश के अधिकतर जिलों में मध्यम से हल्की वर्षा हो रही है। यह सिलसिला अभी बना रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि शनिवार को ग्वालियर, चंबल एवं भोपाल संभाग के जिलों में शनिवार को झमाझम वर्षा हो सकती है।

प्रदेश के शेष क्षेत्रों में भी गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं। वहीं, शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक शिवपुरी में 17, भोपाल एवं उमरिया में 13, ग्वालियर एवं मलाजखंड में 10, धार एवं नर्मदापुरम में नौ, सागर में आठ, रायसेन में सात, छिंदवाड़ा एवं खरगोन में छह, टीकमगढ़ में पांच, बैतूल में चार, उज्जैन में तीन, इंदौर एवं खंडवा में दो, पचमढ़ी, खजुराहो एवं नौगांव में एक और सतना में 0.5 मिलीमीटर वर्षा हुई।

2024-07-05T15:27:49Z dg43tfdfdgfd