MANDSAUR NEWS: मंदसौर में 46 ट्रकों से 590 गोवंशी पकड़े, मेड़ता पशु मेले से लेकर ले जा रहे थे महाराष्ट्र

नईदुनिया प्रतिनिधि, मंदसौर : जिले से गुजर रहे महू-नीमच राजमार्ग पर पुलिस ने थडोद टोल से 46 ट्रक पकड़े हैं। इनमें लगभग 590 गोवंशी को ले जाया जा रहा था। हालांकि ट्रक के साथ चल रहे लोगों का कहना है कि राजस्थान की मेड़ता सिटी में लगे पशु मेले से यह गोवंशी लेकर आ रहे हैं और इन्हें महाराष्ट्र के जलगांव, मप्र के खंडवा, हरदा सहित अन्य स्थानों पर लेकर जा रहे हैं। ट्रकों में बैल व केड़े ही हैं। उनके खाने-पीने की भी कोई व्यवस्था नहीं थी और पशु चिकित्सक का कोई प्रमाण पत्र भी नहीं मिला। फिलहाल सभी गोवंशी को ट्रकों से उतारकर जिले की विभिन्न गोशालाओं में भेजा गया है। मामले में सभी ट्रक चालकों के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है।

जानकारी अनुसार रविवार सुबह हिंदू संगठनों से जुड़े पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने पुलिस को सूचना दी थी कि बड़ी संख्या में ट्रकों में गोवंशी का परिवहन हो रहा है। इस पर पुलिस ने महू-नीमच राजमार्ग पर थड़ोद स्थित टोल पर ट्रकों को रोकना शुरू किया गया। पुलिसकर्मियों ने ट्रकों में देखा कि हर ट्रक में 10 से 12 गोवंशी भरे थे। ट्रकों के के आगे कांच पर बलदेव पशु मेला मेड़ता सिटी की रवाना टोकन लगा हुआ था। पर ट्रक में सवार लोग अन्य कागजात नहीं दिखा पाए।

इसके बाद सभी ट्रकों को पिपलियामंडी थाने पर ले जाया गया। ट्रकों में गौवंशियों के लिए न तो हरा चारा था और न ही पीने को पानी भी था। इसके बाद थाने पर ट्रकों से गौवंशियों को नीचे उतारकर अलग-अलग गोशाला में छुड़वाने की कार्रवाई शुरू की गई। साथ ही टैंकर व बाल्टियों से इन गोवंशियों को पानी पिलाते रहे। एसडीओपी नरेंद्र सोलंकी ने बताया कि सभी ट्रकों के चालकों पर पशू क्रूरता अधिनियम के तहत कार्रवाई की है।

गोवंश भरे ट्रक में सुलगी चिंगारी

पुलिस ने कार्रवाई के दौरान गोवंशी से भरे सभी ट्रकों को महू-नीमच राजमार्ग पर खड़ा करा दिया था। आक्रोशित लोगों ने कुछ ट्रकों के कांच तक फोड़ दिए थे। शाम को गोवंशी को पानी पिला रहे लोगों ने देखा कि ट्रक आरजे 21 जीडी 3741 के केबिन से धुआं उठ रहा है। इस पर पशुओं को पुलिस ने तत्काल ट्रक की बैटरी के तार काट दिए। इससे बड़ी घटना होने से टल गई।

2024-04-28T17:10:31Z dg43tfdfdgfd