MAHAKAL TEMPLE UJJAIN: श्रद्धालुओं को सुविधा, अब टाॅय ट्रेन से कर सकेंगे महाकाल महालोक का भ्रमण

नईदुनिया प्रतिनिधि, उज्जैन। सबकुछ ठीक रहा तो आने वाले समय में देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु टाॅय ट्रेन से श्री महाकाल महालोक का भ्रमण कर सकेंगे। मंदिर समिति भक्तों को लंबा पैदल चलने से निजात दिलाने के लिए महालोक में टॉय ट्रेन चलाने पर विचार कर रही है। अभी दर्शनार्थियों को महालोक देखने के लिए पैदल चलना पड़ता है। वृद्ध व दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए ई-कार्ट की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन यह समय पर उपलब्ध नहीं होती है।

उल्लेखनीय है कि महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा करीब 20 हेक्टेयर क्षेत्र में श्री महाकाल महालोक का निर्माण कराया गया है। इस भव्य परिसर में धर्म प्रसंगों पर आधारित भगवान शिव की विभिन्न मूर्तियां, म्यूरल वाल, फाउंटेन, नक्षत्र वाटिका आदि स्थित हैं।

हजारों भक्त प्रतिदिन भगवान महाकाल के दर्शन व महालोक का भ्रमण करने आते हैं। मंदिर समिति ने महालोक देखने आने वाले दिव्यांग व बुजुर्ग श्रद्धालुओं के लिए ई-कार्ट के इंतजाम कर रखे हैं, लेकिन अन्य भक्तों को इस महापरिसर का पैदल ही भ्रमण करना पड़ता है।

इससे महिला व बच्चों को परेशानी होती है। वृद्ध व दिव्यांग दर्शनार्थियों को समय पर ई-कार्ट की सुविधा नहीं मिल पाती है। इससे वे इसके दर्शन से वंचित रह जाते हैं। भक्तों की इसी समस्या के निराकरण के लिए मंदिर समिति श्री महाकाल महालोक में टाॅय ट्रेन चलाने की योजना बना रही है।

2024-07-11T01:49:28Z dg43tfdfdgfd