LUCKNOW NEWS: शांतिपूर्ण ढंग से मनाए जाएं सभी त्योहार, व्यवस्थाएं रहें दुरुस्त

लखनऊ (ब्यूरो)। आगामी त्योहारों के मद्देनजर मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने आयुक्त सभागार में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मंडल के सभी जनपदों के अधिकारियों के साथ बैठक की। मंडलायुक्त ने कहा कि सभी त्योहार शांतिपूर्ण ढंग से मनाए जाएं साथ ही व्यवस्थाएं भी दुरुस्त रहें।

सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं

मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि मोहर्रम व कांवड़ यात्रा के अवसर पर निकाले जाने वाले जलूसों के लिए नगर निगम, लेसा, जल संस्थान, चिकित्सा, लोक निर्माण, जल निगम सहित अन्य विभागों द्वारा की जाने वाली तैयारियां पूरी कर ली जाएं। उन्होंने निर्देश दिए की जुलूसों के दृष्टिगत मार्ग प्रकाश की व्यवस्था बेहतर कर ली जाए। इसके साथ ही मोहर्रम की तारीखों में निकाले जाने वाले जलूसों के मार्गों पर सफाई, चूने व पानी का छिड़काव, टूटी सड़कों की मरम्मत करा ली जाए।

एंबुलेंस-डॉक्टर्स की टीम रहे मौजूद

मंडलायुक्त ने चिकित्सा विभाग के संबधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जुलूसों के दौरान एम्बुलेंस तथा डाक्टरों की टीम की व्यवस्था समयानुसार की जाए तथा अस्पताल अलर्ट मोड पर रहें। जुलूस के मार्ग पर एवं मजलिसों के स्थानों पर भी टैंकरों की व्यवस्था की जाए।

अराजकतत्वों पर एक्शन

पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए गए कि सभी थाना क्षेत्रों में पीस कमेटी के साथ बैठक कर ली जाए। संवेदनशील-अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में पूर्व घटनाओं से सबक लेते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाए। अराजक तत्वों को चिन्हित करते हुए कार्रवाई की जाए।

*****************************************

अवध शिल्प ग्राम में 12 जुलाई से शुरू होगा आम महोत्सव

डीएम सूर्य पाल गंगवार ने कलेक्ट्रेट सभागार में आम महोत्सव 2024 के आयोजन के संबंध में बैठक की। जिसमें आम महोत्सव 2024 को आकर्षक एवं सुव्यवस्थित रूप से आयोजित कराए जाने के संबंध में विभिन्न विभागों को कार्य आवंटित करते हुए निर्देश दिए गए कि समयबद्ध तरीके से सभी कार्य पूरे किए जाएं।

12 से 14 जुलाई

डीएम ने बताया कि आम महोत्सव 2024 का आयोजन 12 जुलाई से 14 जुलाई 2024 तक अवध शिल्प ग्राम में किया जाएगा। आम महोत्सव 2024 का उद्घाटन सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए की शहर के प्रमुख स्थलों से महोत्सव स्थल तक पर्याप्त मात्रा में उपनगरीय बसों की समुचित व्यवस्था हेतु किस दिन कहां कहां से कितनी बसों की आवश्यकता है, इसकी सूची आरटीओ को उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए।

टैैंकरों की व्यवस्था की जाए

आम महोत्सव 2024 में किसानों, बागवानों, अतिथियों एवं आगुंतकों के लिए शुद्ध पेय जल की व्यवस्था हेतु टैंकरों की व्यवस्था जल निगम द्वारा कराई जाएगी। डीएम ने बताया की आम महोत्सव के प्रथम एवं द्वितीय दिवस की शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

*****************************************

नालियां चोक करने पर हटाई गयीं अवैध डेयरी

नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह के निर्देश पर जोन 5 अंतर्गत गीतापल्ली वार्ड तथा आसपास क्षेत्र में अवैध डेयरियों के खिलाफ अभियान चलाया गया। पशु कल्याण अधिकारी डॉ. अभिनव वर्मा के नेतृत्व में चले अभियान में मौके से कुल 22 पशु पकड़े गए, जिन्हें कांजी हाउस भेजा गया। अभियान के दौरान टीम को भारी विरोध का भी सामना करना पड़ा। मौके पर मौजूद पुलिस फोर्स की वजह से अभियान सफल रहा। पशु कल्याण अधिकारी ने बताया कि अवैध डेयरी संचालकों द्वारा पशुओं को खाली प्लॉट पर बांध कर अतिक्रमण किया गया था तथा गोबर सड़क पर बहाया जा रहा था, जिससे मुख्य मार्ग बाधित हो रहा था। लगातार मिल रही शिकायतों के आधार पर अभियान चलाया गया।

2024-07-05T16:06:38Z dg43tfdfdgfd