LETE HUE HANUMAN JI: UP के इस प्रसिद्ध मंदिर में हुआ ड्रेस कोड लागू, केवल इन कपड़ों में ही मिलेगा प्रवेश

Dress Code For Mandir: प्रयागराज का लेटे हुए हनुमान जी का मंदिर बहुत मशहूर है. इस मंदिर में लेटे हुए हनुमान जी के दर्शन करने के लिए देश भर से श्रद्धालु आते हैं. रोजाना इस हनुमान मंदिर की आरती और पूजा की फोटो-वीडियो सोशल मीडिया पर भी शेयर होते हैं. लेटे हुए हनुमान मंदिर की आरती में शामिल होने के लिए भक्‍तों की लंबी कतार लगती है. अब मंदिर प्रशासन की ओर से यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ड्रेस कोड जारी किया गया है. लेटे हुए हनुमान जी की आरती में हिस्‍सा लेने के लिए भक्‍तों को पारंपरिक पोशाक पहननी होगी. 

धोती-कुर्ता, सिर पर गमछा 

खबरों के मुताबिक अब इस हनुमान मंदिर में सुबह की आरती में शामिल होने के लिए लागू किया गया ड्रेस कोड फॉलो करना पड़ेगा. इसके तहत पुरुषों को धोती-कुर्ता, कुर्ता-पायजामा जैसी पारंपरिक ड्रेस पहननी पड़ेगी. वहीं सिर पर गमछा रखना पड़ेगा. वहीं महिलाओं को पारंपरिक वेश-भूषा में ही आरती के दौरान प्रवेश मिल सकेगा. 

मॉडर्न ड्रेस पहनकर आरती में नहीं हो सकेंगे शामिल 

महिला-पुरुष मॉडर्न ड्रेस पहनकर लेटे हुए हनुमान मंदिर की आरती में शामिल नहीं हो सकेंगे. यानी कि जींस, टॉप, शर्ट या ऐसी कोई भी ड्रेस जिसमें शरीर पूरी तरह ढंका ना हो. मंदिर में आरती के दौरान बताया गया विशेष परिधान ही धारण करना होगा. मंदिर के पुजारियों का कहना है कि सनातन धर्म में पूजा-पाठ के लिए नियम बताए गए हैं और इसमें वेश-भूषा भी शामिल है. मंदिर में आने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए तो यह ड्रेस कोड फिलहाल लागू नहीं होगा लेकिन आरती में शामिल होने के लिए उन्‍हें तय ड्रेस कोड मानना होगा. 

कई मंदिरों में है ड्रेस कोड 

बता दें कि देश के कई मंदिरों में ड्रेस कोड लागू है. जैसे पुरी स्थित जगन्‍नाथ मंदिर, तिरुपति बालाजी मंदिर आदि. इसके अलावा प्रयागराज के ही मनकामेश्वर मंदिर में महिलाएं साड़ी, सलवार सूट पहन कर ही भगवान शिव के दर्शन कर सकती हैं. इसके अलावा चौक स्थित जैन मंदिर में भी भारतीय पारंपरिक ड्रेस पहनने पर ही प्रवेश मिलता है. 

2024-05-07T06:45:59Z dg43tfdfdgfd