LEOPARD DEATH IN BANDHAVGARH: बांधवगढ़ के खिचकिड़ी में मिला तेंदुए का शव, आपसी संघर्ष में मौत की आशंका

Leopard Death in Bandhavgarh: उमरिया। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में गुरुवार को एक तेंदुए की मौत होने की जानकारी सामने आई है। इस बारे में मिली जानकारी के अनुसार बांधवगढ़ के मानपुर बफर परिक्षेत्र के खिचकिडी बीट के आरएफ 263 में तेंदुए का शव पाया गया है।

यहां तेंदुए का शव पड़ा होने की जानकारी बुधवार की शाम को ही पार्क प्रबंधन को मिल गई थी लेकिन गुरुवार की सुबह पार्क की टीम मौके पर पहुंची। शव को देखने से साफ समझ में आ रहा था कि कई दिन पुराना था। शव सड़ने लगा था और उसमें कीड़े लग चुके थे। तेज गर्मी के कारण शव दुर्गंध भी मारने लगा था।

आपसी संघर्ष का परिणाम

तेंदुए के शव के परीक्षण के बाद पार्क प्रबंधन ने यह अनुमान लगाया है कि मौत की वजह आपसी संघर्ष ही है। तेंदुए के शव पर चोट के जो निशान पाए गए हैं वह लंबे नाखूनों और दांतो के हैं जिससे साफ हो रहा है कि तेंदुए की मौत किसी दूसरे तेंदुए अथवा बाघ से संघर्ष में हुई है। आसपास के निरीक्षण में भी संघर्ष के निशान पाए गए हैं। घटना स्थल की जांच के बाद पार्क प्रबंधन ने तेंदुए के शव का परीक्षण कराया और उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया है। शेष जांच के लिए शव के आवश्यक अवयव रख लिए गए हैं।

शिकार की भी आशंका

हालांकि आसपास यह चर्चा भी है कि पास में ही गांव हैं और हो सकता है कि तेंदुआ गांव में घुस गया हो जिसकी वजह से गांव के लोगों ने उसे पीटा हो और इससे उसकी मौत हो गई हो। जंगल से लगे गांवों में अक्सर वन्य प्राणी घुस जाते हैं जिसके बाद ऐसी घटना होने से इंकार नहीं किया जा सकता।

यह आशंका इसलिए भी है क्योंकि शव को सड़ने के बाद बरामद किया गया है। ज्यादातर मामलों में बांधवगढ़ के अंदर यही हो रहा है। किसी भी वन्य प्राणी की मौत के हफ्तों बाद उसके शव की बरामदगी होती है।

2024-04-25T10:42:26Z dg43tfdfdgfd