LADLI BEHNA YOJANA: लाडली बहना योजना के लिए अभी रजिस्ट्रेशन नहीं, किस्त की राशि 1250 रुपए से बढ़ेगी?

भोपाल: विधानसभा चुनाव से पहले एमपी में लाडली बहनों से वादा किया गया था कि आपकी राशि में 3000 रुपए तक ले जाएंगे। नई सरकार पहली बार अपना बजट पेश करने जा रही है। प्रदेश की लाडली बहनों को उम्मीद थी कि सरकार 1250 रुपए की राशि को बढ़ाएगी लेकिन सरकार की तरफ से ऐसे कोई संकेत नहीं मिले हैं। विधानसभा में महिला एवं बाल विकास मंत्री के जवाब से भी साफ हो गया है कि अभी लाडली बहनों की राशि में कोई बढ़ोतरी नहीं होने वाली है। साथ ही नए पंजीयन पर भी ब्रेक लग गया है।

1250 रुपए की राशि को बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं

दरअसल, मध्य प्रदेश में लाडली बहनों की संख्या अभी 1.29 करोड़ से अधिक है। सरकार ने इन्हें हर महीने 1250 रुपए की राशि देती है। लाडली बहनों को लग रहा था कि इस बार के बजट में सरकार यह राशि बढ़ाने का प्रावधान लेकर आएगी। महिला एवं बाल विकास मंत्री निर्मला भूरिया ने विधानसभा में एक सवाल के जवाब में कहा है कि अभी सरकार के पास राशि बढ़ाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

नए पंजीयन भी नहीं

अभी लाडली बहना योजना के पात्र लोगों को लिए नया पंजीयन भी नहीं हो रहा है। 20 अगस्त 2023 से ही नया पंजीयन बंद है। वहीं, पंजीयन होने के बाद उम्र की वजह से कई लोग अपात्र भी होते जा रहे हैं। इसकी वजह से रजिस्ट्रड लाडली बहनों की संख्या में कमी भी आई है। मंत्री निर्मला भूरिया ने कहा है कि पंजीयन के सतत प्रक्रिया है। इसलिए इसे चरणबद्ध रखा गया है।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना का लाभ स्थानीय निवासियों को मिलता है। 21 साल की उम्र पूरी करने के बाद महिलाएं इसके लिए पात्र हो जाती हैं। साथ ही 60 वर्ष की उम्र पूरी कर चुकी महिलाओं का इसका लाभ नहीं मिलेगा। यह लाभ विवाहित, विधवा, तलाकशुदा और परित्यक्ता महिलाएं भी शामिल हैं।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-07-03T05:30:41Z dg43tfdfdgfd