KORIYA NEWS : आजादी के बाद सभी चुनावो में मतदान करने वाले 106 वर्षीय दुर्गा ठाकुर ने किया मतदान

नईदुनिया न्यूज, बैकुंठपुर: तीसरे चरण के मतदान में चरचा कालरी के सबसे वरिष्ठ 106 वर्षीय बुजुर्ग सेवानिवृत्ति कालरी कर्मचारी दुर्गा ठाकुर मतदान करने हेतु बेहद उत्साहित है उन्होंने कहा कि उनका जन्म 1918 में हुआ इसके पश्चात देश के हर लोकसभा चुनाव में उन्होंने मतदान किया है वर्ष 1947 में आजादी मिलने के बाद 25 अक्टूबर 1951 व 28 फरवरी 1952 के बीच देश के पहले लोकसभा चुनाव संपन्न किए गए ।

तब पंडित जवाहरलाल नेहरू प्रधान प्रधानमंत्री बने थे देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू से लेकर वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्तमान कार्यकाल तक दुर्गा ठाकुर के वोट का अहम योगदान रहा है ।अंग्रेजों के शासनकाल के दौरान बिहार राज्य की कोयला खदान में उन्होंने काम किया उस समय उनके साथ बंसल साहब अधिकारी रहा करते थे जो बाद में चरचा कालरी आ गए थे और उन्होंने ही दुर्गा ठाकुर को वर्ष 1967 में बुलाकर चरचा कालरी में काम में लगाया। इस समय खदान में संसाधनों की बेहद कमी थी खदान के अंदर कोई काम नहीं करना चाहता था स्थानीय नागरिक खदान जाने से डरते थे ।

ऐसी स्थिति में बाहर से बुलाकर लोगों को काम पर रखा गया चरचा कालरी की खदान से सेवा निवृत होने के पश्चात वे नगर पालिका शिवपुर चरचा के वार्ड क्रमांक 14 में अपने भरे पूरे परिवार के साथ रह रहे हैं चार पीढ़ी देख चुके दुर्गा ठाकुर अच्छी तरह स्वस्थ हैं व चलते-फिरते हैं चुनाव के बारे में उन्होंने कहा कि मतदान अवश्य करना चाहिए । पहले हम लोग जब वोट देते थे तब दुनिया छोटी थी और अब दुनिया बहुत बड़ी हो गई है जमाना बदल गया है हमारा देश आगे बढ़ रहा है।

2024-05-07T18:00:19Z dg43tfdfdgfd