JNU PG ADMISSION 2024: शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन प्रोसेस, जानें कैसे करें अप्लाई

JNU PG Admission 2024: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) ने पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस आज, 1 मई से शुरू कर दिए हैं. सभी इच्छुक उम्मीदवार इस आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in के माध्यम से अपने पसंदीदा कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 27 मई, 2024 है. छात्रों को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) में प्राप्त उनके रिजल्ट के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.

जेएनयू अलग-अलग स्पेशलाइजेशन में मास्टर ऑफ आर्ट्स (MA), मास्टर ऑफ साइंस (MSc), और मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (MCA) प्रोग्राम ऑफर करता है.

JNU PG Admission 2024: एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

1. एमए कोर्स के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया यह है कि उम्मीदवार के पास यूजीसी से मान्यता प्राप्त संस्थान से शिक्षा के 10+2+3 पैटर्न में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही, उनके पास वेलिड CUET PG स्कोर होना चाहिए.

2. जेएनयू में एमएससी कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास 55 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी स्पेशलाइजेशन में बीएससी या बीटेक में ग्रेजुएशन की डिग्री और वेलिड सीयूईटी पीजी स्कोर होना चाहिए.

3. MCA कोर्स के लिए, मैथ के साथ किसी भी स्ट्रीम में कुल 55 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री और एक वेलिड सीयूईटी पीजी स्कोर होना जरूरी है.

JNU PG Admission 2024: कैसे करें आवेदन?

स्टेप 1: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाएं.

चरण 2: होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक देखें और उस पर क्लिक करें.

चरण 3: आपको एक नए पेज पर रिडायरेक्ट किया जाएगा. यहां सभी आवश्यक जानकारी जैसे कॉन्टेक्ट नंबर, ई-मेल आईडी और अन्य डिटेल सावधानीपूर्वक भरकर अपना रजिस्ट्रेशन करें और सबमिट पर क्लिक करें.

चरण 4: इसके बाद आप एप्लिकेशन फॉर्म भरें और अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करके आवेदन प्रक्रिया पूरी करें.

चरण 5: आप अपने एप्लिकेशन फॉर्म को डाउनलोड करें और ए4 साइड के कागज पर उसका प्रिंटआउट ले लें.

JNU PG Admission 2024: आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को जेएनयू पीजी एडमिशन 2024 के लिए खुद को रजिस्टर करने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. जनरल कैटेगरी, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी के छात्रों के लिए परीक्षा शुल्क 300 रुपये निर्धारित की गई है. एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी से संबंधित कैटेगरी के उम्मीदवारों को 150 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि, विदेशी राष्ट्रीय छात्रों के लिए आवेदन शुल्क 3,320 रुपये है.

2024-05-02T11:22:40Z dg43tfdfdgfd