JF-17 FIGHTER JET: राफेल से डरे पाकिस्तान ने चीनी फाइटर जेट को बना दिया विनाशक! जेएफ-17 में फिट की परमाणु मिसाइल

Pakistani JF-17: पाकिस्तान का जेएफ-17 लड़ाकू विमान अब न्यूक्लियर मिसाइल ले जाने में सक्षम हो गया है. इस बात की पुष्टि हो चुकी है. इससे पहले एक तस्वीर सामने आई थी जिसको लेकर चर्चा थी कि चीन से लिए गए जेएफ-17 क्या परमाणु बम से लैस हो चुका है. इस बात की पुष्टि फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स (एफएएस) ने कर दी है.

तस्वीर में JF-17 को राड आई से लैस दिखाया गया है. ये पाकिस्तान की एकमात्र परमाणु-सक्षम एयर-लॉन्च्ड क्रूज मिसाइल (ALCM) है. 2007 में पहली बार परीक्षण की गई इस मिसाइल को पारंपरिक और परमाणु दोनों मिशनों के लिए डिजाइन किया गया है. इससे पहले, पाकिस्तान अपनी हवाई परमाणु क्षमता के लिए पुराने मिराज III/V विमानों पर निर्भर था. अब उसने चीन के JF-17 को अपने बेड़े में शामिल कर लिया है.

पहली बार कब दिखा था जेएफ-17

परमाणु-सक्षम JF-17 की पहली झलक 2023 पाकिस्तान दिवस परेड रिहर्सल के दौरान मिली थी. पाकिस्तान न केवल मौजूदा मिसाइलों को तैनात कर रहा है, बल्कि अपग्रेडेड RAAD-II का भी सक्रिय रूप से विकास कर रहा है. पाकिस्तान के पास अमेरिका का एफ-16 फाइटर जेट भी है, जिसके जरिए भी परमाणु बम दागा जा सकता है लेकिन अमेरिका ने इस पर कई प्रतिबंध लगा रखे हैं. अमेरिकी वायुसेना के राष्ट्रीय वायु एवं अंतरिक्ष खुफिया केंद्र (NASIC) की 2017 की रिपोर्ट में बताया गया है कि राड मिसाइल को "परंपरागत या परमाणु" के रूप में वर्णित किया गया है, जो कि एक ऐसा शब्द है जो सामान्यतः दोहरी क्षमता वाली प्रणाली का वर्णन करता है.

कितना ताकतवर है जेएफ-17

चीन और पाकिस्तान की ओर से संयुक्त रूप से विकसित जेएफ-17 थंडर एक हल्का, सिंगल-इंजन वाला लड़ाकू विमान है. ये फाइटर जेट हवा से हवा और हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों से लैस है. साथ ही अनगाइडेड बम और 23 मिमी की तोप शामिल हैं. इस विमान ने पहली बार 2003 में उड़ान भरी थी और पाकिस्तान ने इसे अपनी एयरफोर्स में साल 2010 में शामिल किया था.

ये भी पढ़ें: India-Pakistan: संयुक्त राष्ट्र में 'उड़ रहा' था PAK! कश्मीर-अल्पसंख्यकों पर दिया ज्ञान तो भारत ने लगा दी तगड़ी क्लास

2024-07-04T12:50:40Z dg43tfdfdgfd