JAUNPUR NEWS: पशुपालकों के लिए खुशखबरी! अब दरवाजे पर जाकर होगा पशुओं का उपचार

संवाद सहयोगी, जौनपुर: पशुपालकों के दरवाजे पर जाकर पशुओं के उपचार की बाधा अब खत्म हो गई है। शासन स्तर से चालकों सहित एंबुलेंस भेजे जा रहे हैं। जिले में चार एंबुलेंस पहुंच भी गई है। जल्द ही सभी चिन्हित अस्पतालों पर एंबुलेंस सहित मोबाइल यूनिट स्थापित हो जाएगी। पशु चिकित्सकों व कर्मचारियों की कमी के कारण एक साल से योजना का क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा था।

जनपद में स्वीकृत पद से कम चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मियों के होने से पशु चिकित्सा व्यवस्था प्रभावित है। इसके बाद भी तैनात लोगों से मूल काम के अलावा कई अन्य कार्य भी लिए जाते हैं। टीकाकरण, चुनाव ड्यूटी, परीक्षा व विभिन्न कार्यों के सत्यापन आदि की जिम्मेदारी भी यह संभालते हैं।

सरकार दुग्ध उत्पादन बढ़ाने और पशुओं को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मोबाइल वेटनरी यूनिट स्थापित कर रही है। एक लाख पशुओं पर एक यूनिट स्थापित होनी है। इस तरह जनपद में 11 यूनिट उपचार में लगनी है। एक यूनिट में चिकित्सक, फार्मासिस्ट व चालक दवाओं से लैस होकर सुबह आठ से दो बजे तक सूचना मिलते ही दरवाजे पर जाकर पशुओं का उपचार करेंगे। इसके अलावा संक्रामक बीमारी, महामारी फैलने पर सचल टीम तत्काल रोकथाम करेगी। इसके अलावा कृत्रिम गर्भाधान, टीकाकरण आदि सेवाएं भी पशु पालकों को घर बैठे मिल जाएंगी।

एक लाख पशुओं पर एक मोबाइल वेटनरी यूनिट स्थापित की जाएगी। जनपद में पशुओं की संख्या 11 लाख होने के कारण 11 यूनिट स्थापित होगी। प्रदेश मुख्यालय पर प्रक्रिया पूर्ण करके मोबाइल वेटनरी यूनिट भेजी जा रही है। जनपद में चार एंबुलेंस आ गई है, शीघ्र ही बाकी सात और एंबुलेंस आ जाएगी। जल्द ही पशुपालकों के बीच मोबाइल वेटनरी यूनिट पहुंचेगी।

- डाक्टर परमहंस राय, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी

2023-03-30T11:35:08Z dg43tfdfdgfd