JANJGIR-CHAMPA NEWS : 40 लाख रुपये के तालाब में एक बूंद पानी नहीं

नईदुनिया न्यूज, डभरा: चंद्रपुर विधानसभा क्षेत्र के डभरा ब्लाक के अंतर्गत ग्राम पंचायत छूछूभाटा में भूमि संरक्षण विभाग उप संभाग सक्ती के द्वारा राज्य पोषित लघुत्तम सिंचाई योजना के तहत 40 लाख रूपए से तालाब का निर्माण कराया गया है। पिछले साल कराए गए निर्माण कार्य में विभाग द्वारा भारी गड़बड़ी की गई है।भूमि संरक्षण विभाग के द्वारा पिछले साल गर्मी महीने में तालाब का निर्माण कराया है। विभाग द्वारा किसी प्रकार का साइन बोर्ड नहीं लगाया गया है इससे लागत राशि की जानकारी आम लोगों को नहीं हो पा रही है।

तालाब निर्माण कार्य में विभाग द्वारा गड़बड़ी की गई है। विभाग द्वारा जेसीबी मशीन से नया तालाब का निर्माण कराया गया है। कम गहराई होने से लागत भी कम आई है। इस तालाब खोदाई में मजदूरों को कोई लाभ नहीं मिला है । फर्जी मस्टर रोल बनाकर राशि का आहरण किया गया है परंतु जब से तालाब निर्माण कराया गया है तब से तालाब में एक बूंद पानी नहीं है। भूमि जल संरक्षण विभाग उप संभाग सक्ती द्वारा तालाब खोदाई में राशि की बंदर बांट करने का आरोप ग्रामीणों ने लगाया है। अभी भी तालाब सूखा है जिसके चलते ग्रामीणों व मवेशियों को इस तालाब का कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है।

भू जल स्तर बढ़ाने व खेतों की सिंचाई के लिए यह तालाब खोदा गया है। तालाब की पिचिंग भी स्तरहीन पत्थरों से कराया गया है। यह अभी से टूटने लगा है। ग्रामीणों ने तालाब खोदाई में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए इसकी निष्पक्ष जांच की मांग की। ग्रामीणों में तालाब निर्माण में बरती गई अनियमितता को लेकर आक्रोश है।

2024-06-15T15:41:09Z dg43tfdfdgfd