JAMSHEDPUR NEWS 2024 : मंत्रोचार के बीच 20 बच्चों का मुंडन संस्कार कराया गया

जमशेदपुर (ब्यूरो): इस दौरान बिहार के गया जिला से आए पंडितों के मंत्रोचार के बीच 20 बच्चों का मुंडन संस्कार कराया गया.

संस्कृति बचाए रखने का प्रयास

मंच के केंद्रीय अध्यक्ष राम प्रकाश पांडे ने कहा कि आज की भाग दौड़ की जिंदगी में सनातन धर्म के अनुसार 10 से 12 वर्ष की आयु में ही यह संस्कार कार्यक्रम कर देना चाहिए, लेकिन आर्थिक स्थिति और कई तरह की व्यवस्था करने में असमर्थता के कारण यह कार्य नहीं हो पाता. ऐसे में मंच सामूहिक रूप से इस तरह का समारोह आयोजित कर सनातन धर्म की संस्कृति को बचाए रखने का प्रयास कर रहा है.

सहयोग किया

कहा कि विगत 5 वर्ष से मंच लगातार कार्यक्रम आयोजित कर रहा है. छठे वर्ष भी 20 बच्चों का उपनयन संस्कार कराया गया. इस दौरान पारंपरिक रीति रिवाज के अनुसार कार्यक्रम में शामिल बच्चों के अभिभावक एवं अतिथियों द्वारा उन्हें भिक्षा देकर कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग किया.

घरेलु सहायकों के लिए जागरुकता कार्यक्रम

इनर व्हील क्लब ऑफ जमशेदपुर ईस्ट द्वारा क्लब की पास्ट प्रेसिडेंट विनीता झा के घर पर वंचितों, घरेलू सहायकों के डिजिटल विकास पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. अध्यक्ष संपा उपाध्याय और विनीता झा ने बताया कि सोशल मीडिया के दुरुपयोग को कैसे संभाला जाए, बैंक ट्रांजेक्शन का सुरक्षित तरीके से उपयोग कैसे किया जाए आदि पर जानकारी दी गई. कहा कि आजकल स्मार्टफोन का उपयोग करना हमारी ज़रूरत बन गई है. इसलिए सोशल मीडिया और डिजिटल ट्रांजेक्शन का सुरक्षित उपयोग भी उतना ही जरूरी है. कार्यक्रम में पास्ट प्रेसिडेंट नम्रता झा और उपाध्यक्ष मधुमिता सान्याल भी शामिल हुईं.

2024-04-26T19:32:56Z dg43tfdfdgfd