INDORE AIRPORT: इंदौर एयरपोर्ट पर डीजी यात्रा का अलग रहेगा प्रवेश द्वार, तीन स्थानों पर लगेंगे फेस स्केनर

Indore Airport: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं के तहत डीजी यात्रा की शुरुआत होने जा रही हैं। मशीनों को लगाने का काम शुरू हो चुका है। डीजी यात्रा का प्रवेश द्वार अलग रहेगा, वही तीन स्थानों पर चेहरा स्केनर मशीनें लगेगी। इसके संचालन के लिए अलग से कर्मचारी तैनात होंगे। मई में ट्रायल कर जून से डीजी यात्रा शुरू हो जाएगी। इसके बाद यात्रियों को चेहरा दिखकर प्रवेश मिलेगा, दस्तावेज की कापी दिखने की आवश्यकता नहीं होगी।

इंदौर एयरपोर्ट उन चुनिंदा एयरपोर्ट में सुमार होने वाला है, जहां पर चेहरा दिखाकर प्रवेश मिलेगा। डीजी यात्रा की तैयारी के तहत मशीनों को लगाने का काम शुरू हो चुका है। प्रवेश द्वार, सिक्योरिटी चेकिंग और बोर्डिंग एरिया में तीन चेहरा स्केनर मशीने लगेगी। तीनो स्थानों पर चेहरा स्केन कर यात्री बिना किसी देरी के आगे जा सकेंगे। यात्रियों को दस्तावेज दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी।

मई-जून में यात्रा के शुरू होने के बाद यात्री पेपरलेस यात्रा कर सकेंगे। इससे दस्तावेज की जांच में लगने वाला अतिरिक्त समय बचेगा। इसके लिए यात्रियों को मोबाइल में डिजीयात्रा एप डाउनलोड करना होगा। उसका चेहरा स्कैन करते ही टर्मिनल में प्रवेश मिल जाएगा।

कर्मचारियों दिया जाएगा प्रशिक्षण

एयरपोर्ट पर डीजी यात्रा के स्कैनर लगाए जा रहे हैं। इसके संचालन के लिए मेन पावर की आवश्यकता होगी। जिसके टेंडर किए जा चुके है। मशीने लगाने के बाद मई में कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में संचालन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जाएगी।

डीजी यात्रा ऐसे करेगी काम

डीजी यात्रा हवाई यात्रियों के प्रवेश को परेशानी मुक्त बनाने के लिए शुरू की गई है। चेहरे की पहचान तकनीक का उपयोग किया जाएगा। यात्रियों को मोबाइल ऐप डाउनलोड कर अपना आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्रायविंग लायसेंस जैसी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी। एयरपोर्ट पर कियोस्क पर या मोबाइल ऐप के माध्यम से चेहरे की पहचान प्रक्रिया को पूरा करना होगा। जो पहचान सत्यापित करेगी और बोर्डिंग पास के साथ उसकी जानकारी का मिलान करेगी। सफल सत्यापन के बाद यात्री को प्रवेश मिल जाएगा। अंदर सुरक्षा जांच के दौरान भी चहरे को स्कैन करना होगा।

2024-04-20T06:25:50Z dg43tfdfdgfd