INDIA-CHINA RELATIONS: चीन ने फिर हदें कीं पार! सियाचिन ग्लेशियर के पास सड़क बना रहा ड्रैगन, सैटेलाइट इमेज से खुली पोल

China Building Road In PoK Satellite Image: चीन ने फिर से हदें पार की हैं. अब वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) में सियाचिन ग्लेशियर के पास सड़क बना रहा है. यह खुलासा सैटेलाइट इमेज के जरिए हुआ है. जानकारी के मुताबिक, यह सड़क कंक्रीट की है.

भारत को इस पर आपत्ति है. यह सड़क अवैध रूप से कब्जाए कश्मीर में यानी दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धस्थल सियाचिन के उत्तर में बन रही है. अंग्रेजी न्यूज चैनल 'इंडिया टुडे' की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से एक हिस्सा चीन के पास 1963 में गया था. वहां शक्सगम घाटी में चीन हाईवे जी-219 का विस्तार कर‌ रहा है. यह इलाका चीन के शिनजियांग से‌ सटा‌ हुआ है. यह सियाचिन ग्लेशियर के इंदिरा कोल से 50 किलोमीटर दूर उत्तर दिशा की तरफ है. 

यूरोपीयन स्पेस एजेंसी ने ली तस्वीर

न्यूज़ रिपोर्ट के मुताबिक, सामने आई ताजा सैटेलाइट तस्वीरें यूरोपीयन स्पेस एजेंसी ने ली हैं. पता चला कि पिछले साल जून से अगस्त के बीच यह सड़क बनाई गई है. उसके बाद मार्च से अब तक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो बार सियाचिन का दौरा कर चुके हैं. 

भारतीय सेना के फायर एंड फ्यूरी कोर के पूर्व कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राकेश शर्मा ने बताया कि चीन की ओर बनाई जा रही सड़क पूरी तरह से अवैध है. भारत को कूटनीतिक तरीके से इस मामले विरोध करना चाहिए. फायर एंड फ्यूरी कोर ही करगिल, सियाचिन ग्लेशियर और पूर्वी लद्दाख में तैनात है. हालांकि, भारत सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर इस बारे में अभी तक कोई बयान नहीं आया है.

POK में इससे पहले सड़क निर्माण को लेकर भारत आपत्ति जताता रहा है. हालांकि, पाकिस्तान की ओर से इन क्षेत्रों को चीन को सड़क बनाने और व्यापारिक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए दिया जाता रहा है. विशेषज्ञों ने इस बात को लेकर इसलिए चिंता जाहिर की है क्योंकि वहां चीन की ओर से सड़क निर्माण होने के बाद पाकिस्तान और चीन सामरिक तौर पर भारत के मुकाबले अधिक मजबूत होंगे जो देश की टेंशन बढ़ने वाली बात है.

ये भी पढ़ें: चुनावी मैदान में हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन, इस सीट से JMM ने बनाया उम्मीदवार

2024-04-25T14:08:52Z dg43tfdfdgfd