IBPS CLERK 2024 RECRUITMENT: आईबीपीएस क्लर्क 2024 भर्ती का नोटिफिकेशन IBPS.IN पर जारी, 20 साल है आयु सीमा

IBPS Clerk Notification 2024: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल (आईबीपीएस) ने आईबीपीएस क्लर्क 2024 के लिए वैकेंसी के लिए एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – ibps.in पर प्री के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 21 जुलाई है. 

Tentative exam schedule

आईबीपीएस क्लर्क प्री वैकेंसी भर्ती परीक्षा अगस्त में आयोजित होने वाली है और रिजल्ट सितंबर तक घोषित किया जा सकता है. प्रारंभिक परीक्षा की घोषणा के बाद मुख्य परीक्षा अक्टूबर महीने में आयोजित की जा सकती है और फाइनल सीट अलॉटमेंट अप्रैल 2025 के लिए शेड्यूल है.

प्री-एग्जाम ट्रेनिंग 12 अगस्त से शुरू होकर 17 अगस्त तक खत्म होने वाली है. आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, प्री-ट्रेनिंग परीक्षा ऑनलाइन मोड या फिजिकल फॉर्मेट में आयोजित की जा सकती है.

आवेदकों को रजिस्ट्रेशन के लिए जीएसटी समेत 850 रुपये फीस भुगतान करना होगा.  एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी, ईएसएम और डीईएसएम कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 175 रुपये का भुगतान करना होगा. 

IBPS Clerk 2024: Age limit criteria

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती के लिए आयु सीमा की बात करें तो कैंडिडेट की आयु कम से कम 20 साल और अधिकतम 28 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. यानी उम्मीदवारों का जन्म 2 जुलाई 1996 से पहले और 1 जुलाई 2004 के बाद नहीं होना चाहिए.

IBPS Clerk 2024: Step to apply

  • कैंडिडेट्स को आवदेन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाना होगा. 

  • लेटेस्ट अपडेट के तहत "CRP – Clerks – XIV" सेलेक्ट करें. 

  • अब आपको अप्लाई ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा.

  • कैंडिडेट्स को खुद को रजिस्टर करना चाहिए, जिसमें लॉगिन क्रेडेंशियल जेनरेट करने के लिए वेरिफिकेशन और दूसरे वेरिफिकेशन भी शामिल हैं.

  • इसके बाद लॉगिन करें और जरूरी डिटेल और डॉक्यूमेंट्स के साथ एप्लिकेशन फॉर्म भरें.

  • अब आवेदन फॉर्म भरने के बाद कैंडिडेट्स को आवेदन फीस का भुगतान करना होगा. 

  • अब अपना फॉर्म सबमिट कर दें और इसका एक प्रिंट आउट भी निकाल लें. 

  • IBPS Clerk 2024 भर्ती का नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये https://www.ibps.in/wp-content/uploads/CRP_Clerks_XIV_Final_Notification_28.6.24.pdf है.

  • IBPS Clerk 2024 भर्ती के लिए आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक ये https://ibpsonline.ibps.in/crpcl14jun24/ है. 

कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट से हर राज्य और केंद्रशासित प्रदेश के हिस्सा लेने वाले बैंकों में वैकेंसी चेक कर सकते हैं. उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि वे केवल किसी एक राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

2024-07-01T09:11:20Z dg43tfdfdgfd