IAS OFFICER : आईएएस केके पाठक के आगे झुकी बिहार की नीतीश सरकार; नया काम दिया, कई और तबादले

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी केके पाठक ने एक बार फिर बिहार की नीतीश कुमार सरकार का आदेश नहीं माना। 'अमर उजाला' ने पहले ही यह खबर दी थी कि वह पिछले महीने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के पद से हटाकर नई जगह दी पोस्टिंग पर सेवा देने नहीं जा रहे हैं। केके पाठक को जहां पदस्थापित किया गया था, उस जगह पर नहीं गए थे। अब राज्य सरकार ने नया तबादला आदेश जारी किया है। इसमें केके पाठक को राजस्व पर्षद का अध्यक्ष-सह-सदस्य बनाया गया है। बुधवार को बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने केके पाठक के साथ दो अन्य आईएएस अधिकारियों का तबादला किया।

सीएम ने खुद स्कूल की छुट्टी का दिया आदेश

भीषण गर्मी के बावजूद स्कूलों में छुट्टी नहीं देने के केके पाठक के आदेश के कारण बच्चों के बेहोश होने और पटना में एक स्कूली छात्र की मौत के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद सामने आकर विद्यालयों को बंद करने का आदेश जारी किया था। उन्होंने मुख्य सचिव के मार्फत सभी जिलाधिकारियों को स्कूल बंद करने का आदेश जारी करने का निर्देश दिया था। इसके बाद केके पाठक को शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव से हटाने का आदेश जारी हुआ। इसके बाद से ही पाठक अचानक अवकाश पर चले गए थे। राज्य सरकार ने 13 जून को उनका तबादला कर गया था, लेकिन वह छुट्टी से नहीं लौटे और नई जगह पर लगे अपने बोर्ड को हटवा दिया था। अब राज्य सरकार ने 13 जून के उसे आदेश को रद्द करते हुए केके पाठक को राजस्व पर्षद बिहार में पदस्थापित किया है और लिखा है कि छुट्टी से लौटने के बाद पाठक उक्त पद पर योगदान देंगे। केके पाठक बिपार्ड के महानिदेशक के अतिरिक्त प्रभार में पहले की तरह ही रहेंगे। राजस्व पर्षद में पाठक 1990 बैच के आईएएस अधिकारी चैतन्य प्रसाद की जगह लेंगे। चैतन्य प्रसाद यहां अतिरिक्त प्रभार में थे।

तबादला आदेश में बाकी नाम भी देखें

बुधवार को जारी तबादला आदेश में ग्रामीण कार्य विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह (1992 बैच के आईएएस अधिकारी) को राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव के अतिरिक्त प्रभार में कायम रखा गया है। इनके अलावा, 2013 बैच के आईएएस कमलेश कुमार सिंह को भू-अर्जन निदेशक बनाया गया है। वह पूर्णिया के बंदोबस्त पदाधिकारी के रूप में अभी पदस्थापित थे।

2024-07-03T17:13:54Z dg43tfdfdgfd