GWALIOR TRAFFIC NEWS: ई-रिक्शा चालकों ने प्रशासन के विकल्पों पर जताई सहमति

नईदुनिया प्रतिनिधि, ग्वालियर। ई-रिक्शा चालकों से संवाद कर शहर में ई-रिक्शा संचालन के संबंध में उनकी राय ली जा रही है। शहर के यातायात को सुगम व सुव्यवस्थित बनाने के लिए जिला प्रशासन, पुलिस व नगर निगम ने ई-रिक्शा संचालन के संबंध में विकल्प तैयार किए गए हैं। इन विकल्पों को ई-रिक्शा चालकों की सहमति से लागू किया जाएगा।

इस सिलसिले में यातायात पुलिस के अधिकारियों ने फूलबाग चौराहा, महाराज बाड़ा, हजीरा, मुरार व गोला का मंदिर सहित यातायात के लिहाज से महत्वपूर्ण अन्य तिराहों-चौराहों पर रिक्शा चालकों से संवाद किया। शहर में ई-रिक्शा संचालन के संबंध में जिला प्रशासन व पुलिस द्वारा तैयार किए गए विकल्पों की जानकारी ई-रिक्शा चालकों को देकर उनकी राय ली गई।

साथ ही ई-रिक्शा के रूट के संबंध में उनके भ्रम भी यातायात पुलिस के अधिकारियों ने दूर किए। ई-रिक्शा चालकों से कहा गया कि आप सबकी सहमति से ही ई-रिक्शा संचालन के विकल्प शहर में लागू किए जाएंगे। जिस विकल्प के प्रति रिक्शा चालकों ने सहमति जताई है, उस पर जनप्रतिनिधियों एवं वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में चर्चा होगी और सभी की सहमति से शहर की यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए ई-रिक्शा संचालन के विकल्प को मूर्तरूप दिया जाएगा।

ई-रिक्शा चालकों को बताया गया कि पंजीकृत ई-रिक्शा को 12-12 घंटे की शिफ्ट में चलाने और शहर को दो या तीन जोन में बांटकर ई-रिक्शा संचालन के विकल्प जिला प्रशासन ने तैयार किए हैं। इन विकल्पों पर अब तक हुए संवाद में अधिकांश रिक्शा चालकों ने सहमति जताई है। इस दौरान रिक्शा चालकों को यह भी जानकारी दी गई कि जिला प्रशासन व पुलिस द्वारा नगर निगम के सहयोग से शहरभर में विभिन्न स्थानों पर ई-रिक्शा स्टैंड स्थापित करने के लिए गंभीरता के साथ प्रयास किए जा रहे हैं।

इसके लिए जमीन तलाशने का काम जारी है। जल्द ही इस कार्य को मूर्तरूप दिया जाएगा। रिक्शा चालकों से संवाद के दौरान यह भी स्पष्ट किया गया कि शहर में अब पंजीयन कराए बगैर ई-रिक्शा चलाने की अनुमति नहीं है। बिना पंजीयन के अगर कोई रिक्शा चलता मिला तो उसे जब्त किया जाएगा। इसलिए जिन रिक्शा चालकों ने अभी तक पंजीयन नहीं कराया है वे संबंधित पुलिस थाने में जाकर अपना पंजीयन अवश्य करा लें।

2024-07-05T06:41:18Z dg43tfdfdgfd