GWALIOR NEWS: 16 वर्षीय किशोर में जापानी इन्सेफेलाइटिस वायरस की आशंका

Gwalior News: नईदुनिया प्रतिनिधि, ग्वालियर। जापानी इन्सेफेलाइटिस का एक संदिग्ध मरीज मिला है। जिसे इलाज के लिए जयारोग्य असपताल के न्यूरोलाजी विभाग में भर्ती कराया गया है। 16 वर्षीय किशोर शिवपुरी जिले के पिछोर का रहने वाला है। जापानी बुखार के लक्षण मिलने पर डाक्टरों ने नमूना लेकर जांच के लिए गजराराजा मेडिकल कालेज की माइक्रोबायोलाजी लैब भेजा है। जिससे बीमारी की पुष्टि हो सके। ग्वालियर अंचल में इस सीजन का यह पहला संदिग्ध मरीज है।

किशोर काे पिछले दस दिन से बुखार आ रहा था। बुखार न उतरने पर स्वजन उसे ग्वालियर लेकर आए और न्यूरोलाजिस्ट डा. दिनेश उदैनिया से परामर्श लिया। डा. उदैनिया ने किशोर में जापानी इन्सेफेलाइटिस के लक्षण देख उसे न्यूरोलाजी विभाग में भर्ती कराया। अब मरीज इस बीमारी से पीड़ित है या नहीं इसकी पुष्टि गजराराजा मेडिकल कालेज की लैब की रिपोर्ट मिलने के बाद हो सकेगी। सीटी जांच में थैलेमस में चमक दिखाई देने पर न्यूरोलाजिस्ट को किशोर में जापानी इन्सेफेलाइटिस वायरस होने की आशंका हुई। विशेषज्ञ बताते हैं कि इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है। उपचार सिर्फ लक्षण के आधार पर दिया जाता है। इसके बचाव के लिए टीके जरुर उपलब्ध हैं।

क्या है जापानी बुखार

जापानी इंसेफेलाइटिस एक ऐसी बीमारी है, जो मच्छरों के काटने से फैलती है। यह मच्छर फ्लेविवायरस संक्रमित होते हैं। यह संक्रामक बुखार नहीं है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता। हर साल इस बीमारी के अनुमानित 68 हजार मामले सामने आते हैं। इससे 30 प्रतिशत तक मृत्यु हो सकती है। वहीं 30 से 50 प्रतिशत लोगों में स्थायी न्यूरोलाजिकल या मनाेरोग संबंधी सीक्वेल हो सकता है।

संकेत और लक्षण

विशेषज्ञ बताते हैं कि जेईवी संक्रमण हल्के बुखार और सिरदर्द या स्पष्ट लक्षणों के बिना होते हैं। लेकिन 250 मामलों में से एक गंभीर स्थिति में पहुंचता है। बच्चों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दर्द और उलटी प्रारंभिक लक्षण हो सकते हैं। गंभीर स्थिति में तेज बुखार, सिरदर्द, गर्दन में अकड़न, भटकाव, कोमा, दौरे स्पास्टिक पक्षाघात लक्षण है।

जापानी इन्सेफेलाइटिस का संदिग्ध मरीज भर्ती हुआ है। जिसका उपचार लक्षण के आधार पर चल रहा है। बीमारी की पुष्टि के लिए नमूना जांच के लिए लैब भेजा गया है। सीटी जांच से बीमारी के होने की आशंका हुई।डा.दिनेश उदैनिया, विभागाध्यक्ष, न्यूरोलाजी विभाग, जेएएच

2024-05-04T09:02:54Z dg43tfdfdgfd