ELECTRICITY CUT: गोरखपुर के इस विद्युत उपकेंद्र में लगी आग, 70 हजार घरों की बिजली ठप

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। मोहद्दीपुर पारेषण उपकेंद्र में गुरुवार की दोपहर आग लगने से सात उपकेंद्रों बक्शीपुर, टाउनहाल, धर्मशाला, यूनिवर्सिटी, सर्किट हाउस, तारामंडल और लोहिया उपकेंद्र से जुड़े करीब 70 हजार घरों में दोपहर के समय दो घंटे तक बिजली की आपूर्ति बाधित रही। भीषण गर्मी और लू के बीच लोग परेशान रहे। काफी प्रयासों के बाद आपूर्ति बहाल हो सकी।

जानकारी के मुताबिक मोहद्दीपुर के 132 ट्रांसमिशन से बक्शीपुर जाने वाली लाइन का गुरुवार की दोपहर 2.20 बजे जंपर ब्लास्ट कर गया। इससे निकली चिंगारी के कारण ट्रांसमिशन के पास झाड़ियों में आग लग गई और सात उपकेंद्रों से जुड़े इलाकों में बिजली आपूर्ति बंद हो गई। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने काफी प्रयासों के बाद आग पर काबू पाया जिसके बाद करीब पांच बजे के करीब ट्रांसमिशन से आपूर्ति बहाल हो सकी।

इसे भी पढ़ें- मतदान को लेकर रामपुर में उत्‍साह, जानिये अपने प्रत्याशी

उधर बिछिया में लोड कम करने के लिए नया फीडर बनाने के क्रम में निगम ने बिछिया क्षेत्र में बिजली की कटौती की थी। काम पूरा होने पर निगम कर्मियों ने बिजली आपूर्ति शुरू की लेकिन लोड अधिक होने की वजह से ट्रिपिंग की समस्या शुरू हो गई जिसकी वजह से करीब डेढ़ घंटे तक आपूर्ति बाधित रही। जेई राजेश मिश्रा ने बताया कि लोड की वजह से ट्रिपिंग की समस्या थी। एक नया फीडर बनाकर लोड को कम किया जा रहा है। जल्द ही समस्या दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें- प्रयागराज और वाराणसी संयुक्‍त रूप से रहे सबसे गर्म शहर, इस जिले में हो सकती है बारिश

इसी तरह बिजली निगम ने मोहद्दीपुर में नया फीडर बनाने के लिए सुबह 11 से शाम चार बजे तक बिजली काटी थी। काम चल रहा था। इसी बीच किसी ने पुरानी लाइन के दो तारों को आपस में सटा दिया। जैसे ही शाम चार बजे आपूर्ति बहाल की गई। फाल्ट हो गया जिसे सही करने में निगम के कर्मचारियों को दो घंटे का समय लग गया। बताया जा रहा है कि एक घंटे तो फाल्ट ढूंढने में लग गया। इसके बाद इंसुलेटर लगाकर आपूर्ति शुरू की गई।

2024-04-19T03:03:17Z dg43tfdfdgfd