EBRAHIM RAISI PAKISTAN VISIT: ईरानी राष्ट्रपति रईसी का स्‍वागत पड़ा भारी, पाकिस्तान को अमेरिका की धमकी, कहा- '...तो खैर नहीं'

Ebrahim Raisi Pakistan visit: पाकिस्तान को ईरानी राष्ट्रपति का ग्रैंड स्वागत महंगा पड़ता दिख रहा है, अब बीच में एक बार फिर अमेरिका आ गया है. हाल ही में अमेरिका ने पाकिस्तान की बैलिस्टिक मिसाइल प्रोजेक्ट पर प्रतिबंध लगाया था, अब एक बार फिर प्रतिबंधों की धमकी दी है. अमेरिका ने कहा कि जो भी देश ईरान के साथ व्यापार को बढ़ावा देंगे उनको अमिरिकी प्रतिबंधो के लिए तैयार रहना होगा. अमेरिका ने कहा कि इजरायल के खिलाफ ईरानी हमले को लेकर अमेरिका ने पहले ही ईरान पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं.

दरअसल, सोमवार को ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी पाकिस्तान के दौरे पर पहुंचे हैं, इस्लामाबाद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने उनका जोरदार स्वागत किया. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच लंबी चर्चा हुई, जिसमें ईरान ने पाकिस्तान में 10 बिलियन डॉलर के इनवेस्टमेंट का आश्वासन दिया है. पाकिस्तान चाहता है कि उसका ईरान के साथ आने वाले दिनों में 10 बिलियन का व्यापार हो. दूसरी तरफ अमेरिका के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान में अमेरिका सबसे अधिक इनिवेस्टमेंट कर रहा है, लेकिन ईरान के साथ अगर कोई भी देश व्यापार करेगा तो उसके ऊपर अमेरिकी प्रतिबंध लगेंगे.

ईरान और पाकिस्तान के बीच हुए थे मिसाइल हमले

अमेरिका ने यह धमकी तब दी है, जब ईरान के राष्ट्रपति पाकिस्तान के दौरे पर हैं और दोनों देशों ने प्रण किया है कि आपसी व्‍यापार को 10 अरब डॉलर तक पहुंचाया जाएगा. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह धमकी पाकिस्तान का बगैर नाम लिए दिया है. प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका पाकिस्‍तान के लिए सबसे बड़ा निर्यात बाजार है. अमेरिका पाकिस्‍तान में निवेश करने वाले सबसे बड़े निवेशकों में शामिल है. दरअसल, इस समय पाकिस्तान और ईरान भाईचारे  के साथ सबंधों को आगे बड़ा रहे हैं, जबकि जनवरी महीने महीने में दोनों देशों ने एक दूसरे पर आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के आरोप में मिसाइल से हमले किए थे.

रईसी इस्लामाबाद के बाद जाएंगे कराची और लहौर

पाकिस्तान अब ईरान की गैस पाइपलाइन परियोजना को भी आगे बढ़ाना चाह रहा है, लेकिन इसपर भी अमेरिका ने प्रतिबंध लगा दिया है. इन बातों से साफ हो जाता है कि आने वाले दिनों में अमेरिका और भी प्रतिबंध पाकिस्तान पर लगा सकता है. ईरान के राष्ट्रपति का पाकिस्तान दौरा इस समय काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि ईरान और इजरायल के बीच युद्ध जैसे हालात हैं. ऐसी स्थिति में पश्चिमी देशों की निगाह ईरानी राष्ट्रपति के दौरे पर टिकी हुई है. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, रईसी एक दिन इस्लामाबाद में बिताएंगे इसके बाद मंगलवार को वह लहौर और बुधवार को कराची जाएंगे. राजनीतिक विश्लेषक क्षेत्र में उथल-पुथल के बावजूद ईरानी राष्ट्रपति ने पाकिस्तान का दौरे को काफी महत्वपूर्ण मान रहे हैं. 

यह भी पढ़ेंः PAK को 5 बिलियन डॉलर की मदद नहीं करेगा सऊदी! क्यों मोहम्मद बिन सलमान हुए गुस्से में लाल

2024-04-23T09:38:18Z dg43tfdfdgfd