DEORIA RAILWAY STATION: 60.64 करोड़ की लागत से तैयार होगा देवरिया रेलवे स्टेशन, सिटी सेंटर के रूप में किया जा रहा विकसित

Deoria News: पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर-भटनी खण्ड पर स्थित देवरिया सदर जिला मुख्यालय स्टेशन है. अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत देवरिया सदर रेलवे को 60.64 करोड़ रुपए की लागत से पुनर्विकसित किया जा रहा है. वर्तमान में जिला मुख्यालय स्टेशन देवरिया सदर से होकर दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, चेन्नई महानगरों सहित प्रमुख नगरों के लिए सवारी एव मेल/एक्सप्रेस सहित कुल 53 जोड़ी गाड़ियां संचालित हो रही है. यहाँ पर लगभग 6,400 यात्रियों का आवागमन प्रतिदिन होता है. देवरिया सदर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है.

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि अमृत स्टेशन योजना के अन्तर्गत देवरिया सदर रेलवे स्टेशन पर किए जा रहे उन्नयन और सुधार कार्यों में एप्रोच रोड, ड्रेनेज, फुटपाथ और पार्किंग का कार्य किया जा रहा है. प्लेटफार्म सतह में सुधार व वाटर बूथ, स्टेशन भवन का निर्माण किया जा रहा है. पुरुष व महिला यात्रियों के लिए 1 नए वेटिंग हाल का निर्माण तथा 1 वेटिंग हाल का नवीनीकरण किया जा रहा है. प्लेटफार्म संख्या-1 एवं 2 पर 22-बे के प्लेटफार्म छाजन, सर्कुलेटिंग एरिया का विस्तार तथा 12 मीटर चौड़े पैदल उपरिगामी पुल (एफ.ओ.बी.) का निर्माण किया जा रहा है.

रेलवे स्टेशन पर मिलगी आधुनिक सुविधाएं

 यात्रियों की सुविधा के लिए यहां 3 लिफ्ट व 02 एस्केलेटर लगाए जाने का काम तेजी चल रहा है. अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप साइनेज एवं फसाड लाइटिंग लगाने का कार्य प्रगति पर है. सभी निर्माण कार्य को पूरा कर देवरिया सदर रेलवे स्टेशन को आकर्षक स्वरूप दिया जाएगा. इन कार्यों के पूर्ण हो जाने पर देवरिया सदर रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों को जहाँ एक ओर यात्रियों को सुख-सुविधाओं का लाभ मिलेगा तो वहीं दूसरी ओर रेल परिसर में प्रवेश करते ही उन्हें सुखद अनुभूति का एहसास होगा. शहरवासियों की सुविधा के लिए इस रेलवे स्टेशन को सिटी सेन्टर के रूप में विकसित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Hathras Stampede पर एक्शन में पुलिस, 24 लोग हिरासत में, पांच प्वाइंट्स में जानें- अब तक क्या-क्या हुआ?

2024-07-04T09:33:41Z dg43tfdfdgfd