DELHI EXCISE POLICY SCAM: के. कविता की न्यायिक हिरासत 14 मई तक बढ़ी

Delhi Excise Policy Scam: दिल्ली की एक अदालत ने एक्साइज पॉलिसी स्कैम से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भारत राष्ट्र समिति (BRS) की विधान पार्षद (MLC) के. कविता की न्यायिक हिरासत मंगलवार को 14 मई तक बढ़ा दी। तेलंगाना की एमएलसी कविता को उनकी न्यायिक हिरासत की अवधि पूरी होने के बाद सीबीआई और ईडी मामलों की विशेष जज कावेरी बावेजा की अदालत में पेश किया गया था। सुनवाई के दौरान प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अदालत को बताया कि जांच महत्वपूर्ण चरण में है और वह एक हफ्ते में कविता के खिलाफ चार्जशीट दायर कर सकती है।

एक दिन पहले दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने कविता की जमानत याचिकाएं खारिज कर दी थीं। जज कावेरी बावेजा ने याचिकाएं खारिज करते हुए कहा कि इस स्तर पर राहत देना सही नहीं है। कविता ED और CBI द्वारा दर्ज मामलों में न्यायिक हिरासत में हैं। ED ने 15 मार्च को हैदराबाद में 46 वर्षीय कविता के बंजारा हिल्स स्थित आवास से उन्हें गिरफ्तार किया था। इसके बाद सीबीआई ने उन्हें न्यायिक हिरासत से गिरफ्तार किया।

क्या है आरोप?

इससे पहले CBI ने दिल्ली कोर्ट को सूचित किया था कि BRS नेता ने अरबिंदो फार्मा के प्रमोटर शरथ चंद्र रेड्डी को अब रद्द हो चुकी उत्पाद शुल्क नीति के तहत उनकी कंपनी को आवंटित पांच खुदरा क्षेत्रों के लिए आम आदमी पार्टी को 25 करोड़ रुपये का भुगतान करने को कहा था। जांच एजेंसी ने बताया कि कविता ने रेड्डी को धमकी दी थी कि अगर वह आम आदमी पार्टी को उक्त राशि का भुगतान करने में विफल रहे, तो तेलंगाना और दिल्ली में उनके व्यवसाय को नुकसान पहुंचाया जाएगा।

आगे आरोप लगाया गया कि कविता ने रेड्डी को आश्वासन दिया था कि उसके दिल्ली सरकार में संपर्क हैं और वह अब समाप्त हो चुकी उत्पाद शुल्क नीति के तहत राष्ट्रीय राजधानी में शराब के कारोबार में उनकी मदद करेगी। रेड्डी दिल्ली में कथित शराब घोटाले से जुड़े मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में आरोपी थे। बाद में वह सरकारी गवाह बन गये।

अरविंद केजरीवाल अभी नहीं आएंगे बाहर, न्यायिक हिरासत 20 मई तक बढ़ी

2024-05-07T11:17:26Z dg43tfdfdgfd