CUET UG RESULT: सीयूईटी यूजी के रिजल्ट में देरी से बढ़ी छात्रों की चिंता, अपना रहे प्लान बी; जानिए पूरा मामला

CUET UG Result: सीयूईटी यूजी के रिजल्ट में देरी से छात्र दुविधा में फंस गए हैं। छात्र इस संशय में है कि उन्हें रिजल्ट का इंतजार करना चाहिए या किसी निजी विश्वविद्यालय में अपना दाखिला सुरक्षित करना चाहिए। कई आर्थिक रूप से सक्षम छात्र तो दूसरे राज्यों के कॉलेजों में फीस देकर अभी अपनी सीट पक्की कर रहे हैं।

अभिभावकों को चिंता है कि सीयूईटी यूजी स्कोर से यदि दाखिला नहीं मिला तो साल खराब हो जाएगा और कहीं पर भी दाखिला नहीं मिलेगा। कई अन्य संस्थानों में दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के कारण पढ़ाई शुरू हो चुकी है या जल्द शुरू होने वाली है।

दिल्ली में डीयू और अंबेडकर विश्वविद्यालय में यूजी के दाखिले सीयूईटी स्कोर से होने हैं, जबकि आईपीयू में कुछ प्रोग्राम में दाखिले सीयूईटी से होंगे। हालांकि, यहां पहली प्राथमिकता आईपीयू का अपनी राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा का स्कोर ही है। आईपीयू में एक अगस्त से सत्र शुरू करने की तैयारी कर ली गई है, क्योंकि यहां दाखिला प्रक्रिया जल्द ही समाप्त हो जाएगी। वहीं, डीयू और अंबेडकर विश्वविद्यालय में अब तक सीयूईटी स्कोर के बाद की प्रक्रिया को भी शुरू नहीं किया गया है। ऐसे छात्र जो डीयू या अंबेडकर विश्वविद्यालय में पढ़ने की इच्छा रखते हैं वह प्लॉन बी के तहत दूसरे संस्थानों का रुख कर रहे हैं।

छात्रों का कहना है कि अभी सीयूईटी रिजल्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं है उसके बाद भी एक लंबी प्रवेश प्रक्रिया है। इसलिए उन्होंने फैसला किया कि वे कहीं और दाखिला ले लें।

नाम ना बताने की शर्त पर एक छात्र ने बताया कि सीयूईटी यूजी का रिजल्ट नहीं आया है इसलिए वह पुणे के संस्थान में दाखिला लेने की सोच रहा है। एक छात्र ने कहा कि क्या मैं बेवकूफ हूं जो कि कॉलेज की सीट प्राप्त करने के लिए सीयूईटी रिजल्ट का इंतजार करूं।

एनटीए की ओर से नीट परीक्षा में अनियमितताओं के बाद अब तक सीयूईटी यूजी का रिजल्ट जारी नहीं किया गया है। जबकि पहले रिजल्ट जारी होने की तिथि 30 जून थी।

डीयू दाखिले के लिए तैयार, रिजल्ट का कर रहा इंतजार

डीयू की ओर से पहले ही स्पष्ट किया जा चुका है कि वह यूजी की दाखिला प्रक्रिया शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। बस उसे सीयूईटी रिजल्ट का इंतजार है। जैसे ही रिजल्ट जारी किया जाएगा उसके दो से तीन दिन के अंदर प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा।

असमंजस में छात्र, फीस फंसने का डर

एक अन्य छात्र को यूजी में किसी कॉलेज में दाखिले की चाह है, लेकिन उन्हें अब तक यह नहीं पता कि कब दाखिले शुरू होंगे और उन्हें दाखिला मिलेगा या नहीं। हालांकि, उन्होंने सीयूईटी की परीक्षा दी है। सीट सुरक्षित करने के लिए उन्होंने जयपुर के एक संस्थान में दाखिला ले लिया है। इसके लिए उन्होंने मोटी फीस का भुगतान भी किया है। अब यदि जुलाई-अगस्त में उन्हें डीयू में दाखिला मिल जाता है तो वह जयपुर वाला दाखिला रद्द कराएंगे। उन्हें डर है कि डीयू में देरी से प्रवेश मिला तो शायद जयपुर वाले संस्थान की फीस फंस न जाए।

2024-07-03T04:49:38Z dg43tfdfdgfd