CHINA PHILIPPINES ROW: समुद्र में चीन पर जवाबी हमला नहीं करेगा फिलीपींस, जहाजों पर वॉटर कैनन लगाने से इनकार

फिलीपींस के राष्ट्रपति बोंगबोंग मार्कोस ने पश्चिमी फिलीपींस सागर (डब्ल्यूपीएस) से गुजरने वाले अपने देश के जहाजों पर वॉटर कैनन लगाने से इनकार किया है। राष्ट्रपति ने कहा कि ने कहा कि फिलीपींस के समुद्री जहाजों पर चीनी हमलों का जवाब नहीं दिया जाएगा। कूटनीतिक तरीकों से दक्षिण चीन सागर में हुई घटनाओं का जवाब दिया जाएगा। बता दें कि कुछ दिन पहले चीनी तटरक्षक बल ने दक्षिण चीन सागर में स्कारबोरो शोल के पास फिलीपीन के जहाज पर पानी की बौछार से हमला किया। इस वजह से एक जहाज क्षतिग्रस्त हो गया था। 

चीन के जहाजों पर हमला करने का इरादा नहीं 

मार्कोस ने एक बयान में कहा कि फिलीपींस का डब्ल्यूपीएस में वॉटर कैनन या किसी भी उपकरण से चीन के जहाजों पर हमला करने का कोई इरादा नहीं है। इस जलमार्ग पर तनाव बढ़ाने के लिए किसी भी तरह का टकराव नहीं किया जाएगा। 

अंतरराष्ट्रीय मंच पर चीन को बेनकाब करेगा फिलीपींस

कोस्ट गार्ड के एक प्रवक्ता के अनुसार फिलीपींस चीन को अंतरराष्ट्रीय मंच पर बेनकाब करना चाहता है और इसके लिए कूटनीतिक कदम उठाने की जरूरत है। इस तरह से डब्ल्यूपीएस नेविगेशन की स्वतंत्रता सुनिश्चित की जाएगी। फिलीपींस के जिंगगोय एस्ट्राडा के सीनेटर ने भी राष्ट्रपति के फैसले का समर्थन किया है। उनका कहना है ‘हम चीन से बदला लेने बजाय राजनयिक माध्यमों से उसकी हरकत का विरोध करेंगे। 

एक रिपोर्ट के अनुसार चीन ने हाल ही में इस महत्वपूर्ण जलमार्ग पर अपने जहाजों के साथ तटरक्षक बल को तैनात किया है। उधर अमेरिका और फिलीपींस के बीच आपसी रक्षा संधि है और माना जा रहा है कि अमेरिका इस मामले में चीन की हरकतों पर हस्तक्षेप जता सकता है।

2024-05-07T17:03:23Z dg43tfdfdgfd