CHHATTISGARH SHARAB GHOTALA: खेत में जेसीबी चली तो मिले सबसे बड़े घोटाले के अहम सबूत, 5 बॉक्स से खुला 2500 करोड़ के स्कैम का राज

रायपुर: छत्तीसगढ़ के चर्तिच शराब घोटाले में लगातार कार्रवाई हो रही हैं। गुरुवार को ईओडब्लू ने बड़ी कार्रवाई करते हुए शराब का नकली होलोग्राम एक खेत से बरामद किया है। इसके साथ ही नकली होलोग्राम जलाकर खेत में गड्डा खोदकर छिपाने वाले तीन लोगों को अरेस्ट किया है। जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनकी पहचान अनुराग, अमित सिंह और दीपक दुआरी के रुप में हुई है। दरअसल, रायपुर के धनेली स्तिथ खेत में जेसीबी से 6 फीट गड्डा खोदकर जले हुए पांच बॉक्स बरामद किए गए हैं। बरामद किए गए बॉक्स में जले हुए नकली होलोग्राम मिले हैं।

बताया जा रहा है कि 2020 में ईडी की रेड के डर से अनवर ढेबर और अरविंद सिंह के कहने पर नकली होलोग्राम को जलाकर नष्ट करने की कोशिश की गई थी। उसके बाद उसे अनवर ढेबर के खेत में गड्डा खोदकर गाड़ दिया गया था। बता दें कि अनवर ढेबर, रायपुर के मेयर एजाज ढेबर के भाई हैं। छत्तीसगढ़ में शराब घोटाले का खुलासा राज्य की तत्कालीन भूपेश बघेल सरकार के समय हुआ था।

2500 करोड़ रुपये का है घोटाला

बता दें कि छत्तीसगढ़ का शराब घोटाला करीब 2500 करोड़ रुपये का है। 2019 से 2022 तक राज्य में नकली होलोग्राम लगाकर अवैध तरीके से शराब घोटाला किया गया है। ईडी के डर से ही नकली होलोग्राम, डिस्टलरियों को वितरण, खाली बोतल और अवैध शराब की बिक्री के माध्यम से राज्य सरकार को करीब 2500 करोड़ रुपये की आर्थिक क्षति पहुंचाई है।

अनवर ढेबर के खेत में छिपाए गए थे नकली होलोग्राम

ईओडब्ल्यू की पूछताछ में यह बात सामने आई थी कि शराब घोटाले में नकली होलोग्राम का इस्तेमाल किया गया था। ईडी की कार्रवाई के डर से होलोग्राम को नष्ट करके अनवर ढेबर के खेत में छिपाया गया था। शराब घोटाले में छत्तीसगढ़ में ईडी की टीम लगातार कार्रवाई कर रही है। शराब घोटाले मामले की जांच कर रही ईडी द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के बाद ईओडब्ल्यू ने जनवरी 2024 में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत केस दर्ज किया था। इसमें कांग्रेस के कई नेताओं और कंपनियों सहित 70 लोगों को आरोपी बनाया गया है।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-07-05T12:54:42Z dg43tfdfdgfd