CHANGPENG ZHAO: बाइनेंस के फाउंडर चांगपेंग झाओ को हुई 4 महीने की जेल, मनी-लॉन्ड्रिंग करने का आरोप

दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज, बाइनेंस (Binance) के फाउंडर और पूर्व सीईओ चांगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) को अमेरिका में 4 महीने जेल की सजा सुनाई गई है। चांगपेंग झाओ पर बाइनेंस में मनी लॉन्ड्रिंग करने का आरोप है। चांगपेंग झाओ को कभी क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया के सबसे ताकतवार शख्स के रूप में देखा जाता था और वह 'CZ' के नाम से लोकप्रिय थे। चांगपेंग झाओ को सिएटल के अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज, रिचर्ड जोन्स ने सजा सुनाई है। हालांकि यह सजा प्रोसीक्यूटर्स की ओर से मांग गई 3 साल से काफी कम था। वहीं फेडरल नियमों के तरह सिफारिश की गई 1 से डेढ़ साल जेल की सजा से यह भी कम है।

चांगपेंग झाओ, जेल की सजा पाने वाले दूसरी बड़ी क्रिप्टो-शख्सियत हैं। इससे पहले दिवालिया हो चुके क्रिप्टो-एक्सचेंज, FTX के फाउंडर सैम बैंकमैन-फ्राइड (Sam Bankman-Fried) भी फ्रॉड और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में जेल जा चुके हैं। हालांकि अगर सैम बैंकमैन-फ्राइड को FTX के ग्राहकों से करीब 8 अरब डॉलर की चोरी के लिए मिली 25 साल जेल की सजा से तुलना करें, तो चांगपेंग झाओ को काफी कम सजा मिली है। बैंकमैन-फ्राइड फिलहाल अपनी सजा के खिलाफ अपील कर रहा है।

हालांकि इसके बावजूद प्रॉसीक्यूटर्स ने बाइनेंस और उसके अरबपति फाउंडर झाओ को मिली सजा और सालों तक चली जांच के नतीजे पर खुशी जताई। झाओ इस मामले में अमेरिकी अधिकारियों की पहुंच से दूर रहने के लिए संयुक्त अरब अमीरात में रह रहे थे।

अमेरिकी अटॉर्नी टेसा गोर्मन ने कोर्ट के बाहर संवाददाताओं से कहा, "यह एक ऐतिहासिक दिन था।" "इस मामले में जेल की सजा अहम थी और हम फैसले से खुश हैं।"

सजा सुनाने से पहले, डिस्ट्रिक्ट जज ने अमेरिका कानूनों का नजरअंदाज करके बाइनेंस के ग्रोथ और मुनाफे पर अधिक ध्यान देने के लिए झाओ को फटकार लगाई। उन्होंने कहा, "आपके पास यह पक्का करने के लिए पर्याप्त साधन, वित्तीय क्षमताएं और लोगों की शक्ति थी कि हर एक नियम का पालन हो सके, और इसलिए आप इस मौके पर विफल रहे।"

47 वर्षीय झाओ ने सजा सुनने के बाद अपने शारिरिक हावभाव के जरिए प्रतिक्रिया नहीं दी। वो कोर्ट में अपनी मां और परिवार के कई सदस्यों के साथ आए थे और उन्होंने नेवी ब्लू सूट और टाई पहनकर आए थे।

यह भी पढ़ें- मार्केट ट्रेंड पॉजिटिव, इन 3 स्टॉक्स में शॉर्ट टर्म में मिलेगा 10% तक रिटर्न

2024-05-01T06:54:13Z dg43tfdfdgfd