BSF में HEAD CONSTABLE की सैलरी कितनी होती है?, जानें प्रमोशन और ग्रोथ

img src="https://img.jagranjosh.com/images/2024/July/472024/bsf-salary-compressed.jpg" width="1200" height="675" />

BSF Head Constable Ministerial Salary Kitni Hoti Hai: सीमा सुरक्षा बल (BSF) CISF, सीआरपीएफ और एसएसबी में हेड कांस्टेबल (HC), असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) और अन्य पदों भर्ती अधिसूचना के साथ सैलरी विवरण की भी घोषणा करता है। इन पदों पर नौकरी करने वाले उम्मीदवार आकर्षक वेतन पैकेज, लाभ और करियर ग्रोथ के हकदार होते हैं। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, ASI पद के लिए चयनित उम्मीदवार लेवल 5 वेतनमान के लिए पात्र होते है और HC पद के लिए उम्मीदवार लेवल 4 वेतनमान के लिए पात्र होते हैं। बीएसएफ हेड कांस्टेबल मिनिस्टीरियल मासिक वेतन, इन-हैंड वेतन, भत्ते, प्रमोशन और करियर ग्रोथ के अवसरों सहित विस्तृत जानकारी के लिए इस लेख को देखें।

Also Read: UP Govt. Teacher Salary Kitni Hoti hai

बीएसएफ हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल सैलरी क्या है?

बीएसएफ हेड कांस्टेबल मिनिस्टीरियल सैलरी 7वें वेतन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार निर्धारित की जाती है। संदर्भ के लिए नीचे बीएसएफ एचसी और एएसआई इन हैंड सैलरी के बारे में सभी विवरण नीचे देख सकते हैं।

परीक्षा संचालन संस्था क नाम

सीमा सुरक्षा बल

परीक्षा का नाम

  • हेड कांस्टेबल (HC)
  • सहायक उप निरीक्षक (ASI)

बीएसएफ एचसी वेतन

HC - वेतन स्तर 4

ASI - वेतन स्तर 5

भत्ता

डीए, एचआरए, यात्रा भत्ते, आदि

नौकरी करने का स्थान

भारत में कहीं भी

बीएसएफ हेड कांस्टेबल मंत्रिस्तरीय सैलरी स्ट्रक्चर

बीएसएफ हेड कांस्टेबल सैलरी स्ट्रक्चर में मूल वेतन, वेतनमान, भत्ते, ग्रेड वेतन, कटौती, सकल वेतन और नेट वेतन शामिल हैं। पद पर नियुक्त होने के बाद भ्रम से बचने के लिए उम्मीदवारों को ग्रेड वेतन, रैंक और भत्ते के बारे में पता होना चाहिए। नीचे सारणीबद्ध रूप में अवलोकन दिया गया है।

पोस्ट का नाम

वेतन स्तर

वेतनमान

सहायक उप निरीक्षक (स्टेनोग्राफर)

स्तर 5

29,200-92,300 रुपये

हेड कांस्टेबल (मंत्रिस्तरीय)

स्तर 4

25,500-81,100 रुपये

बीएसएफ हेड कांस्टेबल मंत्रिस्तरीय के लिए भत्ते और सुविधाएं

मूल वेतन के साथ-साथ, उम्मीदवार BSF हेड कांस्टेबल मिनिस्टीरियल के पद से जुड़े कई भत्ते, बोनस और अन्य लाभों के हकदार होंगे। BSF हेड कांस्टेबल मिनिस्टीरियल के प्रति माह वेतन में निम्नलिखित भत्ते और लाभ शामिल हैं:

  • महंगाई भत्ता
  • चिकित्सा भत्ता 
  • एचआरए (हाउस रेंट अलाउंस)
  • एसडीए (विशेष ड्यूटी भत्ता)
  • चिकित्सा के खर्चे
  • यात्रा भत्ते
  • अन्य भत्ते

बीएसएफ हेड कांस्टेबल मिनिस्टीरियल: प्रमोशन और ग्रोथ

बीएसएफ एचसी पदों के लिए चुने गए उम्मीदवारों के पास अपने करियर में विकास के लिए बहुत सारे अवसर हैं। वर्षों के अनुभव और नौकरी की उपलब्धियों के आधार पर, एक हेड कांस्टेबल को सब इंस्पेक्टर, फिर सूबेदार और इसी तरह पदोन्नत किया जाएगा। बीएसएफ हेड कांस्टेबल मिनिस्टीरियल नौकरी के लिए पदोन्नति संरचना नीचे दी गई है।

  • हेड कांस्टेबल से सब इंस्पेक्टर
  • सब इंस्पेक्टर से सूबेदार

Also Check: जो अभ्यर्थी आगामी प्रवेश/प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वे यहां जागरण जोश मॉक टेस्ट देख सकते हैं।

2024-07-04T06:11:30Z dg43tfdfdgfd