BPSC RECRUITMENT 2024: 6 हजार से ज्यादा पदों के लिए जारी हुई परीक्षा तारीख, इस डेट पर होगा एग्जाम

BPSC Head Teacher Bharti 2024: बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन ने बीपीएससी हेड टीचर पदों पर होने वाली बंपर भर्ती की परीक्षा तारीख जारी कर दी है. वे कैंडिडेट्स जिन्होंने बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा निकाले गए इन पदों के लिए आवेदन किया हो, वे जान लें कि परीक्षा का आयोजन 14 जून 2024 के दिन किया जाएगा. इस दिन लिखित परीक्षा आयोजित होगी. इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से हेड मास्टर के कुल 6061 पदों पर कैंडिडेट्स की भर्ती होगी.

इन तारीखों पर हुए थे रजिस्ट्रेशन

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन के इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे. रजिस्ट्रेशन 11 मार्च से 2 अप्रैल 2024 के बीच हुए थे और अब परीक्षा आयोजित की जाएगी. ये भी जान लें कि कुल 6061 वैकेंसी में से 2014 पद महिला कैंडिडेट्स के लिए हैं.

ऐसा होगा परीक्षा पैटर्न

बीपीएससी हेड मास्टर परीक्षा के पेपर पैटर्न की बात करें तो इस लिखित परीक्षा के दो भाग होते हैं और इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल आते हैं. पहले पार्ट में जनरल नॉलेज विषय से सवाल पूछे जाते हैं और दूसरे में बीएड विषयों से. कुल 150 सवाल आते हैं 150 अंकों के.

अलग-अलग बात करें तो पार्ट वन में 100 सवाल आते हैं 100 अंक के और दूसरे पार्ट में 50 सवाल आते हैं 50 अंक के. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं है और एग्जाम की अवधि होती है ढ़ाई घंटा. इस हिसाब से आप अपनी तैयारियों को आगे बढ़ा सकते हैं.

पहले चरण के बाद होगा अगला चरण

जो कैंडिडेट्स लिखित परीक्षा पास कर लेंगे उन्हें अगला चरण यानी इंटरव्यू देना होगा. दोनों चरण पास करने वाले कैंडिडेट्स का चयन अंतिम होगा. इस बारे में अपडेट पता करने के लिए समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहें.

इन विषयों से आएंगे सवाल

बीपीएससी हेडमास्टर परीक्षा में जिन विषयों से सवाल आएंगे, वे इस प्रकार हैं – जनरल साइंस, करेंट इवेंट्स (देश और विदेश दोनों के), हिस्ट्री (इंडिया की और बिहार की भी), इंडियन नेशनल मूवमेंट, ज्योग्राफी, इंडियन पॉलिटी, इंडियन इकोनॉमी, एलिमेंट्री मैथ्स और मेंटल एबिलिटी टेस्ट. 

यह भी पढ़ें: UPSC में प्री, मेन्स और इंटरव्यू झांकी है, IAS बनने की असली चुनौती अभी बाकी है 

2024-04-23T07:48:54Z dg43tfdfdgfd