BILASPUR NEWS : खुलें में जानवर छोड़ा तो अब होगी कार्रवाई

नईदुनिया न्यूज, बिलासपुर। हाई कोर्ट के कड़े निर्देश के बाद नगर निगम ने सड़क पर घूमने वाले मवेशी पकड़ने का अभियान छेड़ दिया है। अब तक 300 से ज्यादा मवेशी पकड़े जा चुके हैं और ये सिलसिला लगातार जारी है। इसके बाद भी पशु मालिक अपने मवेशी को खुले में छोड़ दे रहे हैं। वही अब ऐसे पशु मालिक जो अपने पशुधन को खुले में छोड़ देते हैं उनके खिलाफ नगरीय निकाय अधिनियम 358 के अनुच्छेद 2 के तहत 500 रुपये जुर्माना किया जाएगा। इसका कड़ाई से पालन करने के निर्देश निगम कमिश्नर अमित कुमार ने दिया है।

निगम कमिश्नर के निर्देश के बाद से निगम की मवेशी पकड़ने वाली टीम सुबह व रात में विशेष अभियान चलाकर मवेशी पकड़ रही है। साथ ही इस दौरान पशुपालकों को समझाया जा रहा है कि वे अपने पशु को न छोड़ें और पालन-पोषण करें। ऐसा करने से पशु सड़क पर नहीं आएंगे, जिससे सड़क यातायात प्रभावित नहीं होगा और इनकी वजह से होने वाली सड़क दुर्घटना भी बंद हो जाएगी। इन सब के बाद भी पशु पालक मवेशी को खुले में छोड़ रहे हैं। ऐसे में सड़कों से इन्हें हटाने में दिक्कतें आ रही हैं। इसे में अब ऐसे पशु पालकों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, इसी के तहत अब नगर निगम आयुक्त के निर्देश पर ऐसे पशु पालकों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की जाएगी।

चालान के बाद भी नहीं सुधरे तो कानूनी कार्रवाई

समझाइश और जुर्माने के बाद भी लगातार अपने पशुओं को सड़क पर छोड़ने वाले मालिकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। निगम कमिश्नर ने पशुपालकों से अपील भी की है कि अपने पशुधन को अपने गोठानों में रखकर चारा-पानी की व्यवस्था करें।

2024-06-30T18:53:43Z dg43tfdfdgfd