BIHAR WEATHER TODAY: बिहार में कहीं चलेगा लू तो कहीं बारिश के संकेत, 14 जिलों के लोग आज रहें सावधान

Bihar Weather News 18 April 2024: बीते चार दिनों से बिहार के तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. खासकर दक्षिण बिहार में और उत्तर पश्चिम के चार जिलों में प्रतिदिन तापमान बढ़ रहा है. पटना मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि अभी अगले पांच दिनों तक राहत मिलने की कोई संभावना नहीं दिख रही है. गुरुवार (18 अप्रैल) को 14 जिलों में लू और उष्ण लहर को लेकर चेतावनी जारी की गई है. कुछ इलाकों में आज बारिश की भी संभावना है.

जिन 14 जिलों के लोगों को लू को लेकर सावधान रहना है उनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, शेखपुरा, नवादा, मुंगेर, खगड़िया, जमुई और बांका शामिल है. इन जिलों में तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच रह सकता है. राजधानी पटना सहित अन्य जिलों में भी तापमान में बढ़ोतरी के साथ भीषण गर्मी लोगों को परेशान कर सकती है.

पांच जिलों में हल्की बारिश की संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार आद्रता में कमी एवं तापमान में वृद्धि होने के कारण दक्षिण बिहार में और उत्तर पश्चिम बिहार के कुछ जिलों में उष्ण लहर की संभावना है. राज्य के दक्षिणी इलाकों में जहां गर्मी का सितम लोगों को झेलना पड़ रहा है तो उत्तर पूर्व और उत्तर मध्य भाग में गर्मी से राहत की भी संभावना दिख रही है. आज मधुबनी, सीतामढ़ी, सुपौल, अररिया और किशनगंज जिले के कुछ भागों में हल्की वर्षा और बिजली चमकने की संभावना है. बादल छाए रहने के भी संकेत हैं. इन जिलों के तापमान में हल्की कमी देखी जा सकती है.

बीते बुधवार को मंगलवार की अपेक्षा राज्य के तापमान में गिरावट देखने को मिली. बुधवार को पांच जिलों में 40 डिग्री से ऊपर तापमान दर्ज किया गया. लगातार चौथे दिन शेखपुरा में सबसे अधिक 41.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. इसमें मंगलवार की अपेक्षा 0.8 डिग्री की कमी देखी गई.

40 डिग्री से ऊपर तापमान रहने वाले जिलों में शेखपुरा के अलावा सीवान, नवादा, बांका और रोहतास रहा. राजधानी पटना में 1.1 डिग्री सेल्सियस की कमी के साथ 38.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. राज्य का औसत तापमान 38 डिग्री के करीब रहा. न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री के बीच रहा.

यह भी पढ़ें- Bihar Politics: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को कर लिया गया है कैद? तेजस्वी यादव का बड़ा बयान

2024-04-18T02:01:05Z dg43tfdfdgfd