BIHAR BRIDGE COLLAPSED: पुल ढहने मामले में हरकत में आई नीतीश सरकार, आनन-फानन में 11 इंजीनियर निलंबित

Bihar Bridge Collapsed: बिहार में पिछले 15 दिनों में ही बिहार में 12 पुल ढह गए हैं. इसको लेकर राजनीति गरमाई हुई है. इससे विपक्ष के निशाने पर नीतीश सरकार आ गई है. वहीं, इस मामले में अब नीतीश सरकार हरकत में आई है. राज्य सरकार ने 11 इंजीनियरों को निलंबित कर दिया है. इससे पुल निर्माण कर रही कंपनी में हड़कंप मच गया है. वहीं, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड को नए पुलों के निर्माण के लिए शीघ्र बजट अनुमान उपलब्ध कराने तथा उक्त कार्य को स्वीकृत करने का निर्देश दिया गया है. 

वहीं, ग्रामीण कार्य विभाग ने भी अररिया जिले में पुल गिरने के मामले में इंजीनियरों को निलंबित किया है. पूर्वी चंपारण और मधुबनी में निर्माणाधीन पुल गिरने के मामले में आरोपी इंजीनियरों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. प्रेस कांफ्रेंस कर जल संसाधन और ग्रामीण कार्य विभाग के अपर मुख्य सचिवों ने इस संबंध में शुक्रवार को जानकारी दी.

उड़नदस्ता संगठन की जांच में पाया गया है कि कार्य के कार्यान्वयन के दौरान संबंधित अभियंताओं ने नदी पर पुलिया को सुरक्षित रखे जाने के लिए पाहतियातन कदम नहीं उठाए. साथ ही कार्यकारी संवेदक के स्तर से भी लापरवाही की गई. पुल-पुलियों के क्षतिग्रस्त होने के मामले को गंभीरता से लेते जल संसाधन विभाग ने सीवान और सारण मामले में 11 अभियंताओं को सस्पेंड कर दिया है.

 

इन सभी अभियंताओं को किया गया निलंबित

कार्यपालक अभियंता

1. ई. अमित आनन्द, कार्यपालक अभियंता, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, सीवान

2. ई. कुमार ब्रजेश, कार्यपालक अभियंता, जल निस्सरण प्रमंडल, सीवान

सहायक अभियंता

1. ई. राजकुमार, सहायक अभियंता, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, सीवान 2.

ई. चन्द्रमोहन झा, सहायक अभियंता, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, सीवान

3. ई. सिमरन आनंद, सहायक अभियंता, जल निस्सरण प्रमंडल, सीवान

4. ई. नेहा रानी, सहायक अभियंता, जल निस्सरण प्रमंडल, सीवान

कनीय अभियंता

1. मो. माजिद, कनीय अभियंता, जल निस्सरण प्रमंडल, सीवान

2. ई. रवि कुमार रजनीश, कनीय अभियंता, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, सीवान

3. ई. रफीउल होदा अंसारी, कनीय अभियंता, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, सीवान

.4. ई. रतनेश गौतम, कनीय अभियंता, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, सीवान

5. ई. प्रभात रंजन, कनीय अभियंता, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, सीवान

एक्शन में नीतीश सरकार

वहीं, ग्रामीण कार्य विभाग ने अररिया में 18 जून 2024 को क्षतिग्रस्त हुए पुल के मामले में जांच कराई. जांच में दोषी पाए गए कार्यपालक अभियंता अंजनी कुमार, वर्तमान कार्यपालक अभियंता आशुतोष कुमार रंजन, वीरेंद्र प्रसाद ,कनीय अभियंता मनीष कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. संवेदक को काली सूची में दर्ज करने की कार्यवाही की जा रही है. भुगतान की वसूली की कार्रवाई की की जा रही है. लंबित भुगतान पर तत्काल रोक लगा दी गई है.

मधुबनी में 26 जून 2024 को निर्माणाधीन पुल का गार्डर ध्वस्त होने के मामले में संवेदक से स्पष्टीकरण की मांग की गई है. संवेदक को अपने खर्चे पर क्षतिग्रस्त गर्डर के स्थान पर नया गर्डर का निर्माण करना होगा. निर्माण कार्य में पर्यवेक्षक में कमी बरतने के आरोप में कनीय अभियंता के खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई की जा रही है.

ये भी पढ़ें: Bihar BJP: बिहार को लेकर 'मिशन 25' के लिए जुटी बीजेपी, प्रभारी के नाम का किया ऐलान

2024-07-05T13:53:22Z dg43tfdfdgfd