BHOPAL NEWS: ध्यान दें! UIDAI ने आधार बनाने में किया बदलाव, अब नामांकन के 6 महीने बाद मिलेगा कार्ड, जानें वजह

भोपालः देशवासियों को अब आधार कार्ड बनाना आसान नहीं रहेगा। 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति अगर आधार कार्ड बनवाना चाहेंगे तो अब उन्हें बदली हुई प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। आधार के लिए नामांकन करने के छह महीने बाद ही उन्हें आधार कार्ड मिलना नसीब होगा। सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के उद्देश्य से यह बदलाव किया जा रहा है।

दरअसल, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आयु समूह के आधार नामांकन के लिए यह बदलाव किया है। नई प्रक्रिया में आधार नामांकन करने के बाद इनका राष्ट्रीय, राज्य और जिला यानी स्थानीय स्तर पर सत्यापन किया जाएगा। इस तरह अब तीन स्तरीय सत्यापन व्यवस्था के बाद ही आधार कार्ड मिल पाएगा।

ऐसी होगी आधार कार्ड मिलने की प्रक्रिया

नई प्रक्रिया के तहत जब नागरिक आधार सेवा केंद्र से नामांकन कराएंगे तो सबसे पहले केंद्र से इनका डाटा यूआईडीएआई के डाटा सेंटर बेंगलुरु पहुंचेगा। वहां से इसे सत्यापन के लिए भोपाल भेजा जाएगा। इसके बाद यहां से संबंधित जिले में भेजा जाएगा। तीन स्तरों पर सत्यापन के बाद ही संबंधित व्यक्ति को आधार कार्ड मिल पाएगा।

पुराने कार्ड में अपडेट कराए जा रहे एड्रेस

यूआईडीएआई के अधिकारियों के अनुसार 10 वर्ष पहले के आधार कार्ड वाले लोगों के लिए पता और पहचान नवीनीकरण करवाना भी इसीलिए आवश्यक किया गया है। ताकि उनका वेरीफिकेशन किया जा सके। इसके तहत ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड से व्यवस्था प्रारंभ की गई है।

3 बार बढ़ाई जा चुकी है तारीख

ऑनलाइन फ्री नवीनीकरण की डेडलाइन भी तीन बार बढ़ाई जा चुकी है। पिछले महीने यह डेडलाइन 14 जून से 14 सितंबर तय की गई। नई व्यवस्था के तहत ऑनलाइन नवीनीकरण में पता और पहचान दोनों से जुड़े दस्तावेज अपलोड करना भी अनिवार्य है। अब इसके बिना नवीनीकरण नहीं हो पा रहा है। वहीं, आफलाइन नवीनीकरण में बायोमेट्रिक डाटा (फिंगर प्रिंट, आइरिश स्कैन या फेस आथेंटिकेशन) भी किया जा रहा है।

फर्जी आधार मिलने के बाद बदला नियम

आपको बता दें कि आधार योजना के पहले चरण में 2010-11 में नामांकरण के बाद जिन लोगों ने आधार बनवाए थे, तब निजी एजेंसी इसे बनाती थीं। तब मौखिक जानकारी के आधार पर ही आधार कार्ड बना लिऐ गए थे। पिछले पांच वर्षों में देखें तो लगभग 17 मामले सामने आए थे। जिसके बाद व्यवस्था में बदलाव प्रक्रिया महसूस की गई।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-07-04T02:34:05Z dg43tfdfdgfd