BASTAR LOKSABHA SEAT: 63 फीसदी से ज्यादा मतदान, बीजापुर में हुई सबसे कम वोटिंग, एक जवान शहीद

रायपुर: छत्तीसगढ़ की बस्तर लोकसभा सीट पर शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हुआ। मतदान सुबह 7 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक हुआ। बस्तर लोकसभा सीट के कई इलाके नक्सल प्रभावित हैं। नक्सल प्रभावित इलाकों में शांतिपूर्वक मतदान पर गृहमंत्री विजय शर्मा ने खुशी जताई है। लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले कुछ संवेदनशील मतदान क्षेत्र में सुबह 7 बजे से लेकर 3 बजे तक वोटिंग की गई, वहीं सामान्य क्षेत्र में शाम 5 बजे तक मतदान किया गया है। शाम 5 बजे तक कई मतदान केंद्रों के बाहर वोटर्स की लाइन लगी रही, इसलिए कुछ समय बाद तक भी वोटिंग की गई है। बस्तर लोकसभा सीट में 63.41 फीसदी मतदान हुआ है। निर्वाचन आयोग के अनुसार, अभी फाइनल डेटा आने में समय लगेगा।

सबसे ज्यादा मतदान बस्तर विधानसभा क्षेत्र में हुआ। यहां शाम 5 बजे तक वोटिंग 72.81% दर्ज की गई है। वहीं सबसे कम मतदान बीजापुर विधानसभा क्षेत्र में दर्ज किया गया। यहां 41.62 फीसदी मतदान हुआ। चुनाव आयोग का कहना है कि सभी पोस्टल वोट्स और अन्य वोट्स को मिलान के बाद वोटिंग परसेंटेज में इजाफा हो सकता है। बस्तर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत कुल आठ विधानसभा सीटें आती हैं। जिसमें से केवल एक विधानसभा क्षेत्र को छोड़ दिया जाए तो सभी क्षेत्रों में 50% से ज्यादा मतदान किया गया है।

8 विधानसभा क्षेत्रों में इतनी वोटिंगचित्रकोट विधानसभा में 72.49 फीसदी, दंतेवाड़ा में 67.02 फीसदी, जगदलपुर में 65.04 प्रतिशत, कोंडागांव में 72.01 फीसदी, कोंटा में 51.19 प्रतिशत और नारायणपुर में 62.28 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है।

दो घटनाओं में 1 जवान शहीद, एक घायलबस्तर लोकसभा सीट के लिए मतदान के दौरान दो बड़ी घटनाएं हुई हैं। नक्सलियों ने लगातार मतदान को प्रभावित करने की कोशिश की। बीजापुर जिले के भैरमगढ़ में नक्सलियों द्वारा प्लांट IED की चपेट में आने से एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया है। घायल जवान को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आपको बता दें कि घायल जवान मनु एचसी CRPF में जवान है। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार बस्तर लोकसभा क्षेत्र में निर्वाचन कार्य में नियोजित सीआरपीएफ के शहीद आरक्षक देवेन्द्र कुमार के परिजनों को छत्तीसगढ़ राज्य प्रतिकर नियमानुसार 30 लाख रुपए की अनुग्रह राशि की स्वीकृति प्रदान की गई है।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-04-19T18:13:40Z dg43tfdfdgfd