ATM FRAUD: आपकी एक चूक से ATM पर हो सकता है भारी नुकसान, फ्रॉड से बचने के लिए करें ये उपाय

कई बार एटीएम मशीन से कैश निकालने के दौरान कार्ड मशीन में फंस जाता है. ऐसा आपके साथ भी हो सकता है. जो बड़ी वित्तीय धोखाधड़ी (Financial Fraud) का कारण बन सकती है. हाल ही में एटीएम (ATM Card Fraud) से जुड़े नया घोटाला सामने आया है. जालसाज मशीन से कार्ड रीडर हटा देते हैं. जिसके कारण ग्राहकों का कार्ड मशीन के अंदर ही फंस जाता है.

कैसे होता है ये फ्रॉड

एटीएम केंद्र पर ही जालसाज रहते हैं और जब भी किसी का कार्ड मशीन में फंस जाए तो उसे निकालने के लिए मदद की पेशकश करेंगे. फिर वे ग्राहकों को पिन डालने को कहते हैं. इसके बाद भी कार्ड नहीं निकलता तो बैंक से संपर्क करने की सलाह देते हैं. जब ग्राहक वहां से चले जाते हैं तो जालसाज मशीन से कार्ड निकालकर खाते से पैसे निकाल लेते हैं.

किसी अजनबी पर नहीं करें विश्वास

एटीएम का इस्तेमाल करने वालों को सतर्क रहना बहुत जरूरी है. जब भी कोई है संदिग्ध गतिविधि की भनक लगे तो तुरंत अपने बैंक से शिकायत करनी चाहिए. इसके साथ ही किसी भी अजनबी पर विश्वास करके उसके सामने पिन दर्ज नहीं करना चाहिए. ऐसे मामले में या तो बैंक से या फिर एटीएम के पास लिखे नंबर पर संपर्क करना चाहिए.

इन बातों का ध्यान रखकर धोखाधड़ी से बचा जा सकता है -

· जब भी पैसे निकालने के लिए एटीएम जाएं तब लोकेशन के बारे में ख़ास ध्यान रखें.

· यदि एटीएम में पहले से कोई मौजूद हैं तो ऐसी स्थिति में अन्दर ना जाए. पैसा निकलते वक्त अन्दर और कोई नहीं होना चाहिए. यदि कोई है तो उनके बाहर जाने के बाद ही अंदर जाकर पैसे निकालें.

· जब भी पिन एंटर करें तो उसे कवर कर लें. ताकि कोई चाहकर भी उसे देख नहीं पाएं.

· कभी भी पैसे निकालने के दौरान आई किसी भी प्रकार की समस्या के लिए किसी अनजान व्यक्ति पर भरोसा नहीं करें. और किसी के भी सामने पिन नहीं दर्ज करें.

· जैसे पैसे निकले उसके बाद उन्हें चेक करें और उसके बाद मोबाइल में भी स्टेटमेंट देखकर चेक करें.

· यदि कभी भी आपको लगे की आपके साथ धोखाधड़ी हो गई है या हो सकती है तो ऐसे मामले में बैंक के साथ ही साइबर टीम से संपर्क करें.

2024-04-30T23:43:14Z dg43tfdfdgfd