ARVIND KEJRIWAL: क्या अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर लगेगी SC की मुहर? आज अहम सुनवाई

Arvind Kejriwal Intrim Bail: अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने वाली है. आज केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर मुहर लग सकती है. उन्होंने उच्चतम न्यायलय में अपनी गिरफ्तारी को चुनौती दी है. वहीं, पिछले सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि लोकसभा चुनावों के मद्देनजर न्यायायल उनके अंतरिम जमानत पर विचार कर सकती है.

Arvind Kejriwal Bail: अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी दोनों के लिए आज काफी महत्वपूर्ण दिन है. अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होनी है, जिसके बाद यह तय होगा कि केजरीवाल को जमानत मिलेगी या नहीं. इससे पहले 3 मई को हुई सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि न्यायालय मुख्यमंत्री की अंतरिम जमानत पर विचार कर सकता है. साथ ही उच्चतम न्यायालय ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) को सीएम की गिरफ्तारी के समय को लेकर जवाब मांगा था.

केजरीवाल ने दी है सुप्रीम कोर्ट में गिरफ्तारी को चुनौती

दरअसल, अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. उन्होंने अपनी गिरफ्तारी को गैरकानूनी बताया है. इस याचिका पर 3 मई को सुनवाई हुई. इस दौरान जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच ने कहा था कि लोकसभा चुनाव 2024 को  देखते हुए अरविंद केजरीवाल को जमानत दी जा सकती है. ताकि वो चुनावों में हिस्सेदारी ले सकें.

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के समय पर सवाल

वहीं, 3 मई को सुनवाई के दौरान बेंच ने कहा था कि मेन केस (जिसमें अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी को चुनौती है) में अभी समय लग सकता है. वहीं, इस दौरान कोर्ट ने ईडी से कहा कि अगली सुनवाई यानी 7 मई को अंतरिम जमानत की शर्तों को भी बताया जाए. इसके साथ कोर्ट ने एक अहम टिप्पणी करते हुए कहा "स्वतंत्रता बहुत महत्वपूर्ण है, आप इससे इनकार नहीं कर सकते. आखिर सवाल गिरफ्तारी के समय के संबंध में है, जिसके बारे में उन्होंने बताया है कि गिरफ्तारी का समय आम चुनाव से ठीक पहले है."

ये भी पढ़ें: Delhi: तिलक नगर के कार शोरूम में चली गोलियां, कई लोग घायल व एक के चेहरे पर लगी गोली

केजरीवाल की ओर से कोर्ट में क्या कहा गया

अरविंद केजरीवाल की ओर से कोर्ट में कहा गया है कि लोकसभा चुनाव 2024 का आदर्श आचार संहिता लागू होने बाद उनको गिरफ्तार किया गया है, जिसको लेकर उन्होंने गिरफ्तारी की जरूरत और समय को लेकर सवाल खड़े किए हैं. इसके साथ ही ईडी ने अरविंद केजरीवाल को जिन बयानों और कानूनी दस्तावेजों के आधार पर गिरफ्तार किया है उसपर भी उन्होंने सवाल खड़े किए हैं.

21 मार्च को हुआ थी मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी

बता दें कि दिल्ली के आबकारी नीति मामले में कथित घोटाले के आरोप में अरविंद केजरीवाल की 21 मार्च को गिरफ्तारी हुई थी, जिसके बाद से वो तिहाड़ जेल में न्यायिक हिरासत में हैं. दिल्ली आबकारी नीति मामले में अरविंद केजरीवाल के साथ-साथ कई बड़े चेहरे की अब तक गिरफ्तारी हो चुकी है, जिसमें मनीष सिसोदिया, संजय सिंह, सत्येंद्र जैन और BRS की नेता के. कविता का नाम शामिल है. हालांकि अरविंद केजरीवाल, 'आप' और विपक्ष लगातार इन गिरफ्तारियों का विरोध करते हुए आ रही है और इनको असंवैधानिक और गैरकानूनी बताया जा रहा है.

2024-05-07T05:10:37Z dg43tfdfdgfd