AADHAAR CARD: 30 जून तक पूरा कर लें आधार से जुड़े ये जरूरी काम, नहीं तो आगे हो सकती भारी दिक्कत

Aadhaar Card: भारत के नागरिक के लिए आधार कार्ड एक अहम डॉक्यूमेंट होता है. जिसकी अलग अलग जगहों पर जरूरत पड़ती है. चाहे सरकारी योजनाओं (government schemes) का लाभ लेना हो या फिर किसी सरकारी नौकरी संबंधी कोई काम कराना हो या कही नौकरी के लिए अप्लाई करना हो, आधार कार्ड एक अहम डॉक्यूमेंट साबित होता है. अब इसी आधार कार्ड को अपडेट करने का समय आ गया है. 10 साल पहले जिनके आधार कार्ड बने हैं उनको अपडेट करवाना होगा. इसी तरह 30 जून तक कुछ और कामों को निपटाने होंगे. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं. 

आधार कार्ड को करना होगा अपग्रेड

आधार कार्ड में किसी व्यक्ति का नाम, उसका पता, उसकी फोटो और बायोमेट्रिक डेटा के साथ ही और भी जरूरी जानकारियां दी जाती हैं. आने 14 जून तक मुफ्त में ही डिजिटल इंडिया के अंतर्गत आधार को अपडेट किया जा सकता है. myAadhaar पोर्टल पर जाएं और अपडेट संबंधी अपना काम पूरा कर लें. यह सेवा फिलहाल मुफ्त में उपलब्ध है. तय समय तक अगर अपने आधार को अपडेट नहीं किया तो फिर आपको इसके लिए पे करना होगा. UIDAI ने पहले ही साफ कर दिया है कि पोर्टल पर आप मुफ्त में केवल अपने नाम, अपने जेंडर, अपनी जन्मतिथि को अपडेट कर पाएंगे. 

पैन-आधार लिंक करवाना होगा

यूआईडीएआई (UIDAI) बहुत समय से कह रहा है कि पैन और आधार को लिंक करवा लीजिए. अगर ऐसा नहीं किया गया तो आपका पैन कार्ड डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा. 30 जून 2023 तक पैन-आधार लिंक करवाने का काम पूरा कर लें, ये आखिरी तारीख है. बैंकिंग संबंधी काम समेत पैन कार्ड की जरूरत कई और कामों के लिए पड़ती है ऐसे में आपका कोई भी काम न रुके इसके लिए पैन-आधार को लिंक करवा लें. 

EPFO और आधार 

कर्मचारी भविष्य निधि यानी EPFO ने 1 जून से अपने नियमों में बदलाव किए हैं जिसके बाद PF अकाउंट होल्डर्स को अपने अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य होगा. वहीं कर्मचारी पेंशन योजना यानी ईपीएस से उच्च पेंशन (EPFO Higher Pension) का विकल्प चुनने के लिए एप्लिकेशन डालने की तारीख 26 जून 2023 तक बढ़ा दी गई है. किसी भी परेशानी से बचने के लिए जल्द ही इन कामों को निपटाएं.

और पढ़ें- Auraiya News : औरैया के इस गांव में आधे से ज्यादा लोग हैं कुंवारे, वजह जानकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे

WATCH: ऑनलाइन धर्म परिवर्तन मामले में बड़ा खुलासा, Whatsapp Chat से सामने आई मौलवी की साजिश

2023-06-10T12:04:25Z dg43tfdfdgfd