RAJASTHAN BSTC PRE DELED OUT :राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलड आंसर की जारी, DOWNLOAD आंसर की

 राजस्थान बीएसटीसी प्रीडीएलएड का रिजल्ट जल्द से जल्द जारी होने वाला है।इससे पहले आंसर की भी  जारी हो गईहै। अब आंसर की आने बाद उम्मीदवारों को इस पर आपत्ति फाइल करने का मौका मिलेगा और फिर फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। इसके बाद नतीजे जल्द से जल्द जारी किए जाएंगे। आपको बता दें कि इस बार राजस्थान बीएसटीसी प्रीडीएलएड  का पेपर आसान आया था। आपको बता दें कि  सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाज शिक्षक लेवल वन के लिए डीएलएड-बीएसटीसी  के अभ्यर्थी योग्य हैं,  इसिलए स्टूडेंट्स में इसका क्रैज बढ़ा है।  यही वजह है कि इस साल अधिक संख्या में  चार लाख पैंतालीस हजार चार सौ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यह परीक्षा 30 जून को आयोजित की गईथी। कहा जा रहा है कि इस बार कटऑफ हाई रहने की संभावना है। प्रवेश क्षमता की अधिकतम 5 प्रतिशत सीटों पर बाहर के अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। राजस्थान के बाहर के अभ्यर्थी सामान्य श्रेणी के काउंट होंगे।

क्या है बीएसटीसी

राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड के जरिए  प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए यह परीक्षा होती है। राजस्थान बीएसटीसी प्री-डीएलएड परीक्षा की मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों को डीएलएड कॉलेजों में प्रवेश मिलेगा।

कौन कराता है प्री डी एल एड परीक्षा

राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड की जिम्मेदारी वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा को दी गई है। यह परीक्षा 30 जून राज्य के 33 जिलों के 1917 परीक्षा केन्द्रों पर दोपहर साढ़े बारह बजे से साढ़े तीन बजे तक आयोजित की गईथी। राजस्थान बीएसटीसी प्री-डीएलएड परीक्षा की मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों को डीएलएड कॉलेजों में प्रवेश मिलेगा। 

2024-07-05T07:33:51Z dg43tfdfdgfd