TRUMP HUSH MONEY TRIAL: 'अपनी विश्वसनीयता खो रहे हैं' जज ने ऐसा कह कर बढ़ा दी डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें!

Trump Hush Money Trial: डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के आपराधिक गुप्त धन मुकदमे (Hush Money Trial) की सुनवाई करने वाले जज ने मंगलवार को चेतावनी दी कि ट्रंप के वकील अपनी दलीलों में "सभी विश्वसनीयता खो रहे हैं।" पूर्व राष्ट्रपति के वकीलों की दलील है कि ट्रंप को केस में गैग ऑर्डर का उल्लंघन करने के लिए दंडित नहीं किया जाना चाहिए। जस्टिस जुआन मर्चन ने कहा कि वो आदेश का उल्लंघन करने के लिए ट्रंप पर 10,000 डॉलर का जुर्माना लगाने की याचिकार्ता की अपील पर तुरंत फैसला नहीं देंगे।

सुनवाई के दौरान मर्चैन ने ट्रंप के बचाव पक्ष के वकील टॉड ब्लैंच से कहा कि उनके पास अपने तर्क का समर्थन करने के लिए न तो कोई गवाब है और न ही सबूत है, जिससे ये साबित किया जा सके कि ट्रंप गवाहों को डरा नहीं रहे थे, बल्कि राजनीतिक हमलों का जवाब दे रहे थे।

ट्रंप ने बताया 'कंगारू कोर्ट'

मर्चेन ने कहा, "आपने कुछ भी पेश नहीं किया है। मैंने आपसे आठ या नौ बार पूछा है, मुझे वह सटीक पोस्ट दिखाएं, जिसका वो जवाब दे रहे थे। आप एक बार भी ऐसा नहीं कर पाए।" जज ने कहा, "मुझे आपसे ये कहना होगा कि अब आप अदालत में सारी विश्वसनीयता खो रहे हैं।"

सुनवाई के बाद, ट्रंप ने अपना दावा दोहराया कि गैग ऑर्डर ने उनके संवैधानिक फ्री स्पीच राइट का उल्लंघन किया है। ट्रंप ने अपने Truth सोशल मीडिया पर लिखा "यह एक कंगारू कोर्ट है और जज को खुद को इससे अलग कर लेना चाहिए!"

जज की तरफ से लागू प्रतिबंध आदेश या गैग ऑर्डर के चलते ट्रंप न तो सार्वजनिक रूप से गवाहों की, अदालत के अधिकारियों और उनके रिश्तेदारों की आलोचना कर सकते हैं।

ट्रंप ने पॉर्न स्टार और पूर्व वकील को कहा 'नीच'

न्यूयॉर्क के अभियोजक क्रिस्टोफर कॉनरॉय ने 10 अप्रैल के Truth सोशल पोस्ट की ओर इशारा करते हुए कहा कि डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने आदेश का उल्लंघन किया है। उनका कहना है कि इस पोस्ट में पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स और ट्रंप के पूर्व वकील माइकल कोहेन को "नीच" कहा गया था।

ऐसा माना जा रहा है कि वकील माइकल कोहेन और पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स इस मामले में गवाही दे सकते हैं। अमेरिका के इतिहास में ये पहली बार है, जब किसी पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ आपराधिक मुकदमा चलाया जा रहा है।

कॉनरॉय ने कहा कि दूसरी पोस्ट के कारण मीडिया कवरेज हुई, जिसके चलते पिछले हफ्ते एक जूरी सदस्य को गोपनीयता से जुड़ी चिंताओं के कारण पीछे हटना पड़ा।

ट्रंप ने जानबूझकर किया आदेश उल्लंघन!

कॉनरॉय ने ट्रंप के बारे में कहा, "वो जानते हैं कि उन्हें क्या करने की अनुमति नहीं है और वो फिर भी कर रहे हैं। कोर्ट के आदेश की अवज्ञा जानबूझकर की गई है। यह जानबूझकर किया गया है।"

कॉनरॉय की ओर से मांगा गया 10,000 डॉलर का जुर्माना ट्रंप के लिए काफी कम जुर्माना होगा। इससे पहले उन्होंने दो और मामलों में सिविल जजमेंट के खिलाफ अपील करते हुए 266.6 मिलियन डॉलर के बॉन्ड जमा किए हैं।

कॉनरॉय ने कहा कि वह इस समय मर्चेन से ट्रंप को 30 दिनों तक जेल भेजने के लिए नहीं कह रहे हैं, जैसा कि न्यूयॉर्क के कानून में प्रावधान है।

ट्रंप राजनीतिक हमलों का जवाब दे सकते हैं

वहीं ब्लैंच ने कहा कि उनके पोस्ट कोहेन के राजनीतिक हमलों का जवाब थे और इसका उनके पूर्व वकील की गवाही से कोई संबंधित नहीं था। ब्लैंच ने कहा, "उन्हें राजनीतिक हमलों का जवाब देने की अनुमति है।"

मैनहट्टन जिला अटॉर्नी एल्विन ब्रैग ने ट्रंप पर 2016 के अमेरिकी चुनाव से कुछ समय पहले पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को 130,000 डॉलर देने का आरोप लगाया है। पूर्व राष्ट्रपति पर आरोप है कि ये पैसा उन्होंने डेनियल्स को अपने साथ 10 साल पुराने यौन संबंध को लेकर मुंह बंद रखने के लिए दिया था।

2024-04-24T19:03:47Z dg43tfdfdgfd