आईजीआईएमएस के नर्सों को मिलेगा बेसिक व एडवांस लाइफ सपोर्ट प्रशिक्षण

पटना, वरीय संवाददाता। इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान(आईजीआईएमएस) में कार्यरत नर्सिंग स्टॉफ को सोमवार से बेसिक व एडवांस लाइफ सपोर्ट का प्रशिक्षण दिया जाएगा। एक सप्ताह के प्रशिक्षण में अस्पताल के लगभग एक हजार से ज्यादा नर्सों को सौ बैचों में बांटकर प्रशिक्षित किया जाएगा। 12 मई को विश्व नर्स दिवस के मौके पर एक सप्ताह तक चलने वाले इस बड़े कार्यक्रम का आयोजन होगा। अस्पताल के उप निदेशक सह चिकित्सा अधीक्षक डॉ.मनीष मंडल ने बताया कि नर्सिंग स्टॉफ को प्रशिक्षित करने से काफी जिंदगियों को बचाया जा सकता है। सही समय पर और सही ढंग से नर्सिंग सेवा मुहैया कराने के लिए अस्पताल कृतसंकल्प है।

दो चरणों में बंटा है मॉड्यूल

आईजीआईएमएस के नर्सिंग स्टॉफ को दो चरणों में प्रशिक्षित किया जाएगा। पहले चरण में नर्सिंग बैच को बेसिक लाइफ सपोर्ट के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह एक तरह से नर्सिंग स्टॉफ को पूर्व में मिले प्रशिक्षण का ‘रिविजन होगा। जबकि दूसरे चरण में उन्हें सुपर स्पेशियलाइज्ड विभागों से जुड़ी जटिल प्रशिक्षण से गुजरना होगा। इसमें मैनक्वीन(प्लास्टिक के पुतला) पर सही ढंग से सीपीआर (कार्डियो प्लूमोनरी रेसुससाइटेशन) देने, ब्रेनडेड घोषित करने की जांच, पेशाब के रास्ते पाइप लगाने का सही तरीका, नाक में राइस ट्यूब डालने का सही तरीका आदि में प्रशिक्षित किया जाएगा। इससे अस्पताल के कामकाज की गुणवत्ता भी बढ़ेगी।

अंगदान में मिले अंगों के प्रॉटोकॉल पर चर्चा :

एक सप्ताह के नर्सिंग प्रशिक्षण के दौरान अंगदान पर कार्यशाला का भी आयोजन होगा। स्टेट ऑर्गन ऐंड टिश्यू ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन(सोटो) के प्रदेश अध्यक्ष सह आईजीआईएमएस के चिकित्सा अधीक्षक डॉ.मनीष मंडल ने बताया कि अंगदान के कार्यशाला में दान में मिले अंगों को सुरक्षित रखने के प्रोटोकॉल के बारे में बताया जाएगा।

2024-05-04T14:02:32Z dg43tfdfdgfd