संस्कृति स्कूल को आए थे 2 थ्रेट ईमेल, दिल्ली पुलिस ने जारी किया फेक ऑडियो मैसेज को लेकर अलर्ट

दिल्ली-NCR के करीब 150 स्कूलों में एक दिन पहले आए बम की धमकी भरे मेल के मामले में नए-नए खुलासे हो रहे हैं. अब यह बात सामने आ रही है कि दिल्ली के संस्कृति स्कूल को धमकी भरे 2 मेल आए थे. इसके अलावा सोशल मीडिया पर कुछ ऑडियो वायरल किए जा रहे हैं, जिसमें कहा जा रहा है कि स्कूलों की जांच के दौरान कुछ संदिग्ध वस्तुएं मिली हैं. हालांकि, पुलिस ने इन ऑडियोज को फर्जी बताया है. पुलिस ने लोगों से अपील की है कि इन्हे आगे ना फैलाएं.

दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को आए बम थ्रेट को पुलिस बड़ी साजिश मान रही है. संस्कृति स्कूल को धमकी भरे 2 मेल मिले हैं. दोनों की टाइमिंग में ज्यादा फर्क नहीं है. पहला मेल @mail.ru से किया गया है तो वहीं दूसरा मेल @gmail के किसी यूजर की तरफ से आया है. दोनों मेल को जांच के लिए दिल्ली पुलिस ने साइबर यूनिट के हवाले कर दिया है.

आपराधिक षड्यंत्र की धारा जोड़ी

दिल्ली पुलिस के मुताबिक स्कूल को 2 बार बम स्क्वाड की मदद से चेक किया जा चुका है. जांच के दौरान स्कूल में कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला है. पुलिस ने FIR में 120बी यानी आपराधिक षड्यंत्र और 506 यानी जान से मारने की धमकी देने की धारा भी जोड़ी है. 

पुलिस को नजर आ रही बड़ी साजिश

बम थ्रेट के मामले में फिलहाल स्पेशल सेल की काउंटर इंटेलिजेंस यूनिट जांच में जुटी है. जिस तरह से इलेक्ट्रॉनिक फुट प्रिंट मिटाने की कोशिश की गई है और प्रॉक्सी सर्वर का इस्तेमाल कर जांच एजेंसियों को गुमराह करने किया जा रहा है. इस वजह से पुलिस को बड़ी साजिश नजर आ रही. इसलिए ही मामले में धारा 120बी जोड़ी गई है.

किस ईमेल सर्विस का किया गया इस्तेमाल

बता दें कि बुधवार को दिल्ली-एनसीआर के करीब 150 स्कूलों को बम की अफवाह वाला ईमेल भेजा गया था. इसके लिए अपराधियों ने एक रूसी ईमेल सर्विस का इस्तेमाल किया था. यह सर्विस यूजर्स को गुमनाम रहने और अवैध गतिविधियों को छिपाने में मदद करती है. इंडिया टुडे की ओपन-सोर्स इंटेलिजेंस (OSINT) टीम ने एक स्कूल को भेजे गए ईमेल का प्रारंभिक फोरेंसिक विश्लेषण किया. इससे पता चला कि ईमेल भेजने वाले ने संभवत: रूसी ईमेल सर्विस mail.ru को कोई व्यक्तिगत जानकारी नहीं दी थी. इस सर्विस का स्वामित्व सोशल मीडिया और नेटवर्किंग साइट VK या VKontakte के पास है.

Watch Live TV in Hindi

Watch Live TV in English

2024-05-02T04:32:52Z dg43tfdfdgfd