दिल्‍लीवालों को केजरीवाल सरकार का एक और तोहफा, अंत‍िम चरण में है तैयारी

नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली में लाखों की संख्‍या में लोग काम-धंधे की तलाश में आते हैं. आमलोगों की सुवधिा को ध्‍यान में रखते हुए केंद्र और राज्‍य सरकार की ओर से कई तरह की सुविधाएं दी जाती है. इनमें से पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम का नाम सबसे ऊपर आता है. दिल्‍ली ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन की बसों (DTC Bus) के साथ ही दिल्‍ली मेट्रो नौकरीपेशा लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसके बावजूद, एक समस्‍या अभी तक बरकरार थी, जिसे कुछ ही दिनों में दूर कर दिया जाएगा. दिल्‍ली के दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट दूरी की कौरी है. उन्‍हें प्राइवेट वाहनों का सहारा लेना पड़ता है. अब दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार ऐसे लाखों लोगों को बड़ा तोहफा देने जा रही है. दूर-दराज और दिल्‍ली के अंररुनी इलाकों में रहने वालों के लिए जल्‍द ही मोहल्‍ला क्‍लीनिक की तर्ज पर मोहल्‍ला बसें चलाई जाएंगी.

दिल्‍ली के ट्रांसपोर्ट मिनिस्‍टर कैलाश गहलोत ने बताया कि आने वाले 15 से 20 दिनों में शहर के अंदरुनी इलाकों में रहने वाले लाखों लोगों के लिए मोहल्‍ला बस सेवा शुरू की जाएगी. मोहल्‍ला बस सेवा शुरू होने से ऐसे लोगों को काफी राहत मिलेगी. बता दें कि मेट्रो या फिर डीटीसी बसों की पहुंच गली-मोहल्‍लों तक नहीं है, ऐसे में इन इलाकों में रहने वालों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. इंटीरियर इलाकों में रहने वालों को या तो अपने वाहन या फिर ऑटो या अन्‍य पर निर्भर रहना पड़ता है. प्राइवेट वाहन वाले लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर मनमाना किराया भी वसूलते हैं. मोहल्‍ला बस सर्विस शुरू होने से एक तरफ जहां मनमाना किराया वसूलने में कमी आने की संभावना है तो वहीं आमलोगों को इससे राहत भी मिलेगी.

‘मेरी मां बहुत बीमार रहती हैं…ख्‍याल रखना’, जेल जाने से पहले भावुक हुए केजरीवाल, बोले- मुझे बहुत चिंता होती है

बस डिपो में तैयारी

दिल्‍ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मोहल्‍ला बस सर्विस को लॉन्‍च करने से पहले कुछ बस डिपो का दौरा कर वहां की तैयारियों का जायजा भी लिया. मंत्री कैलाश गहलोत ने द्वारका स्थित 3 बस डिपो का दौरा कर वहां का जायजा लिया है. उन्‍होंने बताया कि मोहल्‍ला बस का परीक्षण भी किया जा चुका है. इसे अगले 15 से 20 दिनों में शुरू कर दिया जाएगा. कैलाश गहलोत ने कहा, ‘मोहल्‍ला बसों के रख-रखाव को लेकर शहर के सभी बस डिपो का इलेक्ट्रिफिकेशन किया जा रहा है, ताकि वहां बसों का रखा जा सके. मोहल्‍ला बसों को लॉन्‍च करने से पहले एक सप्‍ताह तक ट्रायल रन किया जाएगा.’

खास होंगी मोहल्‍ला बसें

मोहल्‍ला बसों को खासतौर पर डिजाइन किया गया है. ये बसें 9 मीटर की होगी, ताकि संकड़े इलाकों में भी बसें आसानी से चल सकें. दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार ने पिछले साल के बजट में मोहल्‍ला बसें चलाने का प्रस्‍ताव रखा था. इसका उद्देश्‍य रिमोट इलाकों को कनेक्‍ट करना है. इन इलाकों में मौजूदा 12 मीटर की लंबाई वाली बसें नहीं पहुंच पाती हैं. उम्‍मीद जताई जा रही है कि मोहल्‍ला बसों के शुरू होने से लाखों लोगों को फायदा होगा. खासकर काम-धंधे के लिए रोजना घरों से अन्‍य जगहों पर जाने वालों को इसका लाभ मिलेगा.

2024-07-04T10:02:25Z dg43tfdfdgfd