ग्रेनो में ओमिक्रॉन-1 के घर में थी ड्रग्स फैक्ट्री, 150 करोड़ का माल जब्त, चार नाइजीरियाई नागरिक गिरफ्तार

ग्रेटर नोएडा में स्वाट टीम , थाना इकोटेक वन और थाना दादरी पुलिस की संयुक्त टीम को लोकसभा चुनाव से पहले बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए एक मकान में विदेशी नागरिकों द्वारा चलाई जा रही अवैध ड्रग्स की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है. छापेमारी में पुलिस ने चार नाइजीरियन नागरिकों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने मकान से 26.670 किलो MDMA/ मैथ ड्रग्स बरामद किया जबकि 50 करोड़ का रॉ मेटेरियल बरामद किया गया है. जिसकी अनुमानित कीमत करीब 150 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

लोकल इंटेलिजेंस से मिली सूचना

पुलिस को लोकल इंटेलीजेंस से सूचना मिली थी कि कुछ विदेशी नागरिकों द्वारा अवैध तरीके से ड्रग्स की फैक्ट्री ग्रेटर नोएडा में चलाई जा रही है. मुखबिर के सूचना के आधार पर पुलिस की स्वाट टीम, थाना इकोटेक वन पुलिस और थाना दादरी पुलिस ने ड्रग्स के साथ एक नाइजीरियन मूल के नागरिक को गिरफ्तार किया. पूछताछ में गिरफ्तार विदेशी नागरिक ने पुलिस को बताया कि उनके कुछ साथियों द्वारा ड्रग्स फैक्ट्री का संचालन ओमिक्रॉन वन इलाके में स्थित एक मकान में किया जा रहा है.

26 किलो से ज्यादा ड्रग्स बरामद

पकड़े गए आरोपी की निशानदेही पर पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए ओमिक्रॉन वन सेक्टर के एक मकान में छापेमारी की गई. यहां पुलिस ने देखा कि हाई क्वालिटी के विदेशी ड्रग्स बनाने वाले उपकरण लगे हुए हैं, साथ ही रॉ मटेरियल मिला. मकान के अंदर ड्रग्स बनाने की पूरी फैक्ट्री थी, जिसमें हाई क्वालिटी ड्रग्स बनाया जा रहा था. पुलिस ने मकान से 26 किलो MDMA /मैथ ड्रग्स बरामद किया है. बताया जा रहा है कि ये लोग ड्रग्स तैयार करने के बाद ऑनलाइन साइट, डार्क ऐप, समेत अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से बेचा करते थे, इनके द्वारा सबसे ज्यादा सप्लाई जिले में स्तिथ अलग अलग यूनिवर्सिटी और कॉलेज में किया जाता था.

ऐसे पकड़ में आया नशे का कारोबार

वहीं डीसीपी ग्रेटर नोएडा साद मिया खान ने बताया कि थाना ईकोटेक प्रथम के प्रभारी अनुज कुमार, थाना दादरी के प्रभारी सुजीत उपाध्याय तथा स्वाट टीम के प्रभारी यतेंद्र सिंह ने एक सूचना के आधार पर बीती रात को गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी के पास से ओनय्कची व इमेनुल निवासी नाइजीरिया को गिरफ्तार किया, इनके पास से पुलिस ने एक कार में रखी हुई एमडीएमए मादक पदार्थ बरामद किया. उन्होंने पूछताछ के दौरान बताया कि ओमिक्रॉन-प्रथम में स्थित एक मकान में वे लोग रहते हैं, तथा वहां पर एमडीएमए और अन्य मादक पदार्थ बनाने की वे लोग फैक्ट्री चलाते हैं.

अवैध रूप से भारत में हैं नाइजीरियाई

उनकी सूचना के आधार पर पुलिस ने उक्त मकान में छापा मार कर वहां मौजूद इफेनयी जॅनबॉस्को तथा चिडी को गिरफ्तार किया है, उन्होंने बताया कि इनके पास से बनी हुई कुल 26 किलो 760 पर ग्राम क्रिस्टल/ एमडीएमए पाउडर, अवैध रूप से मादक पदार्थ बनाने में प्रयोग होने वाले कच्चा माल, उपकरण, रासायनिक माल व रसायन तथा दो कार बरामद हुई है उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला है कि आरोपी नाइजीरिया से आकर भारत में अवैध रूप से रह रहे थे, तथा ये लोग मादक पदार्थ बनाकर देश के विभिन्न भागों में और यहां के विभिन्न विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को बेचते थे. उन्होंने बताया कि बरामद मादक पदार्थ की कीमत 150 करोड़ रुपये है.

Watch Live TV in Hindi

Watch Live TV in English

2024-04-19T00:03:50Z dg43tfdfdgfd