OPINION : क्यों है दुनिया PM मोदी के तकनीकी इनोवेशन की मुरीद?

भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व मे टेक्नोलॉजी के क्षेत्र मे पिछले 10 वर्षो में वह हासिल किया, जिसे पाने में बाकियों को पीढ़ी लग गई, लेकिन उन्हें ये हासिल नहीं हुआ. आलम ये है कि आज दुनिया पीएम मोदी के तकनीकी इनोवेशन की मुरीद हो गई है. माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंटरव्यू लिया है. पीएम मोदी ने एआई के अलावा डिजिटल क्रांति, हेल्थकेयर, एजुकेशन, एग्रीकल्चर, गवर्नेंस, नारी शक्ति और जलवायु परिवर्तन जैसे विषयों पर भी बातचीत की.

बिल गेट्स ने पीएम से कहा, आपने तो कमाल कर दिया

सबसे बड़ी बात ये है कि बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने बिल गेट्स को नमो ऐप दिखाई और इस ऐप के जरिये जब पीएम ने बिल गेट्स को सेल्फी लेने बोला तो इस ऐप की खासियत देखकर माइक्रोसॉफ्ट के को फाउंडर ने कहा, आपने तो कमाल कर दिया. बिल गेट्स का ये कमेंट बताता है कि पीएम आधुनिक तकनीक को कितना आत्मसात करते हैं. आपको बता दे कि नमो ऐप ने हाल ही में एक नया एआई जेनरेट फोटो बूथ फीचर पेश किया है, जो तकनीक की इस्तेमाल कर उपयोगकर्ता को चेहरे की पहचान करके पीएम मोदी के साथ अपनी तस्वीरें सर्च करने की अनुमति देता है.

तकनीक के जरिये लोगों की जिंदगी बदलने की कोशिश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के दूर-दराज बैठे गांव के पढ़े लिखे नौजवानों और महिलाओं को तकनीक से जोड़कर उनके जीवन मे नई खुशहाली लाई है. बिल गेट्स के साथ बातचीत में ही पीएम ने टेक्नोलॉजी के महत्व को बताते हुए कहा कि आज किस तरह से मोदी सरकार तकनीक से जोड़कर लोगों का ज़ीवन संवारने में लगी हुई है. पीएम ने कहा, “जो महिलाएं साइकिल चलाना नहीं जानती थीं, वो आज ड्रोन पायलट बन रही हैं. नमो ड्रोन दीदी पहल खासकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए पीएम की बड़ी पहल है. नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने, डेटा विश्लेषण और ड्रोन के रखरखाव के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है. उन्हें ड्रोन का इस्‍तेमाल करके अलग-अलग कृषि कार्यों के लिए भी प्रशिक्षित किया जाता है. इनमें फसलों की निगरानी, कीटनाशकों और उर्वरकों का छिड़काव और बीज बुआई शामिल है. ड्रोन दीदी स्‍कीम के कई फायदे होंगे. पीएम मोदी की इस योजना के जरिये महिलाओं को तकनीकी प्रशिक्षण देकर उनको सशक्त बनाया जा रहा है. इससे कृषि क्षेत्र में उत्पादकता और दक्षता में बढ़ोतरी होने के आसार हैं. यह स्‍कीम कृषि में लगने वाली लागत में कमी ला सकती हैं.

पीएम आने वाले वक़्त मे दुनिया में AI के महत्व को बखूबी समझते हैं

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आज दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है. देश के प्रधानमंत्री AI के सकारात्मक परिणाम को समझ रहे हैं. यही वजह है कि पीएम ने जब बिल गेट्स से बात की तो उन्होंने कहा की आज जब बच्चा जन्म लेता है तो आई के साथ AI भी कहता है. भले ही पीएम ने यह मजाकिया अंदाज में कहा, लेकिन पीएम आने वाले वक़्त मे दुनिया में AI के महत्व को बखूबी समझते हैं. पीएम मोदी ने अभी से कहना शुरू कर दिया है कि भारत एआई में अग्रणी देश बनने जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत एआई में अग्रणी भूमिका निभाएगा और देश नए वैश्विक नवाचारों और समाधानों के लिए लॉन्चपैड के रूप में काम करेगा. उन्होंने कहा, ”…एआई की समर्थता, इसका नेतृत्व भारत के हाथ में ही रहेगा और रहना भी चाहिए.” वैसे भारत ने एआई की मदद से स्वास्थ्य के अलावा कई क्षेत्र में बदलाव के लिए काम करने शुरू कर दिए है और ये केवल पीएम के दूरगामी सोच का नतीजा है.

2024-03-29T04:24:46Z dg43tfdfdgfd