DELHI WEATHER: फिर लबालब होंगी दिल्ली की सड़कें, डूबेंगे अंडरपास? IMD ने अगले 5 दिन के लिए जारी किया ये अलर्ट

देश की राजधानी दिल्ली में 28 जून को मॉनसून की दस्तक के साथ ही रिकॉर्डतोड़ बारिश हुई है. इस बारिश से दिल्ली मानो डूब ही गई थी. लुटियंस दिल्ली के पॉश इलाकों तक में बाढ़ जैसी स्थिति देखने को मिली थी. कई सांसदों के बंगलों में पानी घुस गया था. अंडरपास डूब गए थे, जिसमें कई लोगों की मौत भी हो गई. अब मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली में एक बार फिर बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में 6 दिन तक यानी 10 जुलाई तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. यहां कभी हल्की तो कभी भारी बारिश देखने को मिलेगी. आज, 5 जुलाई की बात करें तो दिल्ली में आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और मध्यम बारिश होगी. इसके साथ ही अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस देखा जाएगा. आने वाले दिनों में दिल्ली में तेज हवाओं के साथ बारिश रहने का अनुमान है.

कैसी है आपके शहर की एयर क्वॉलिटी, यहां कीजिए चेक

शाम-रात में बरसेंगे बादल!

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी, स्काईमेट के मुताबिक, मौसमी मॉनसून ट्रफ अच्छी तरह से स्थापित हो गई है. जो रोहतक-दिल्ली से होकर पूर्व की ओर इंडो-गैंगेटिक मैदानों से गुजर रही है. दिल्ली के करीब कमजोर चक्रवाती परिसंचरण भी ट्रफ में बना हुआ है. इससे राष्ट्रीय राजधानी और उपनगरों में मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है. दिल्ली में शाम और रात के समय अच्छी बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है.

दिल्ली में कितना रहेगा तापमान?

कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम, यहां जानिए अपडेट

तैयारी में NDMC

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में 28 जून की सुबह मॉनसून के पहले दिन 228.1 मिमी बारिश हुई, जो 1936 के बाद जून महीने में सबसे अधिक बारिश थी. हालांकि, अब नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने बारिश के लिए पुख्ता तैयारी कर ली है. NDMC के एक अधिकारी ने कहा कि सिविक बॉडी ने जलभराव की शिकायतों से निपटने के लिए मैनपावर की तैनाती बढ़ा दी है और सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से लुटियंस दिल्ली के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों की निगरानी कर रही है.

दिल्ली-NCR में वायु प्रदूषण का क्या है हाल, देखें खास कवरेज

एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा कि जहां मॉनसून की पहली बारिश में अत्यधिक जलभराव हुआ था, वहां चार अतिरिक्त पंप स्टैंडबाय में रखे गए हैं. व्हीकल माउंटेड तीन सुपर सक्शन मशीनें संवेदनशील इलाकों में गश्त करती रहेंगी. एनडीएमसी ने अपने सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं.

Watch Live TV in Hindi

Watch Live TV in English

2024-07-05T05:18:50Z dg43tfdfdgfd