DELHI LIQUOR CASE: केजरीवाल को मिलेगी जमानत? HC में 'अंतरिम जमानत' याचिका दायर

Delhi Liquor Case: दिल्ली शराब घोटाले में गिरफ्तार दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के लिए जमानत की मांग करते हुए एक लॉ स्टूडेंट दिल्ली हाईकोर्ट पहुंचा है. याचिका में दिल्ली के सीएम के बचे हुए कार्यकाल अंतरिम जमानत की मांग की गई है. इसमें ईडी और राज्य द्वारा दर्ज सभी आपराधिक मामलों में “असाधारण अंतरिम जमानत” पर रिहा करने की मांग की गई है.

कोर्ट में दायर याचिका में केजरीवाल के लिए ‘असाधारण अंतरिम जमानत’ की मांग करते हुए, उनकों राहत के तौर पर जेल से ट्रांसफर करके उनके सरकारी आवास में हाउस अरेस्ट करने की मांग की गई है. केजरीवाल को दिल्ली के 2021-22 आबकारी नीति में कथित घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी और सीबीआई ने गिरफ्तार किया है. वह न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल में कैद हैं. इस नए याचिका पर कोर्ट 22 अप्रैल को सुनवाई कर सकता है.

इस जनहित याचिका में गैंगेस्टर टिल्लू ताजपुरिया और अतीक अहमद जैसे लोगो की हत्याओं का उदाहरण देते हुए कहा गया है कि जेल में केजरीवाल की सुरक्षा खतरे में है. लॉ स्टूडेंट अभिषेक चौधरी ने “हम भारत के लोग” के नाम से यह पीआईएल दायर की है. याचिका में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी की जेलों में इतने सारे कैदियों की मौत सिर्फ इसलिए हुई है, क्योंकि उन्हें समय पर चिकित्सा सुविधाएं और सेवाएं प्रदान नहीं की गईं, जबकि उस समय कैदियों की स्थिति क्रिटिकल थी.

इससे पहले भी केजरीवाल को सीएम पद से हटाने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में कई याचिका दायर की गई थी, जिसे कोर्ट ने यह कह कर खारिज कर दिया था कि यह उनके क्षेत्र में नहीं आता, बल्कि मामला कार्यपालिका के अधिकारक्षेत्र में आता है. नाराज हाई कोर्ट ने यह भी कहा था कि इस तरह से न्यायिक प्रक्रिया का मखौल नहीं बनाने का हिदायत देते हुए तीसरी याचिका पर कहा कि अब 50 हजार का जुर्माना लगेगा. आप इस तरह की मांग के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल या राष्ट्रपति के पास जाएं.

2024-04-18T19:51:19Z dg43tfdfdgfd