AADHAAR से SIM कार्ड लिंक पर 80 लाख का फ्रॉड, ऐसे ONLINE पता लगाकर करें ब्लॉक

Aadhaar SIM Link Scam : आपके आधार कार्ड पर फर्जी सिम कार्ड इश्यू कराया गया है, तो आपको जेल तक जाना पड़ सकता है, यह बिल्कुल सच है, लेकिन इसी डर के नाम पर लोगों से ठगी की जा रही है। हालांकि इससे घबराने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि आप खुद अपने आधार पर इश्यू सिम कार्ड का पता लगा सकते हैं, साथ ही सरकारी संचार साथी पोर्टल उसे ब्लॉक कर सकते हैं। 

मार्केट में हर दिन एक नया ऑनलाइन स्कैम देखने को मिलता है। ऐसा ही एक स्कैम चंढ़ीगढ़ के सेक्टर 11 में रहने वाली महिला के साथ हुआ। पीड़ित महिला के पास फेक क्राइम ब्रांच ऑफिसर का कॉल आता है, उसमें दावा किया जाता है कि आपके आधार कार्ड से लिंक सिम कार्ड से अवैध मनी लॉन्ड्रिंग की घटनाओं को अंजाम दिया गया है। इस मामले में पीड़ित महिला के खिलाफ 24 मनी लॉन्ड्रिंग के मामले दर्ज होने का दावा किया जाता है। पीड़ित महिला के खिलाफ दर्ज केस को खत्म करने के एवज में 80 लाख रुपये की डिमांड की जाती है, जिसे एक खास बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कराया जाता है। इसके बाद स्कैमर्स गायब हो जाता है। इस तरह फ्रॉड की जानकारी मिलती है। आधार से लिंक फर्जी सिम का ऐसे लगाएं पता

अगर कोई आपके आधार से फर्जी सिम लिंक होने का दावा करता है, तो उससे घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सरकार की तरफ से एक ऑनलाइन सुविधा दी जाती है, जिसकी मदद से यूजर्स घर बैठे ऑनलाइन पता लगा सकते हैं, कि उसके सिम कार्ड पर कौन से सिम इश्यू हैं। अगर आपको लगता है कि कोई फर्जी सिम लिंक हैं, उसे खिलाफ शिकायत कर सकते हैं।

सरकारी संचार साथी पोर्टल

दूरसंचार विभाग यानी DoT के संचार साथी पोर्टल से अपने आधार कार्ड पर इश्यू सिम कार्ड का पता लगाया जा सकता है कि आखिर आपके आधार से कितने और कौन सिम लिंक है।

इन स्टेप्स को करें फॉलो

  • इसके लिए सबसे पहले आपको संचार साथी पोर्टल https://www.sancharsaathi.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको सिटिजन सेंट्रिक सर्विस सेक्शन में कई सारे ऑप्शन दिखेंगे।
  • इसमें से आपको Know Your Mobile Connections (TAFCOP) ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर 10 डिजिट का मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा।
  • फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 डिजिट ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे डालकर वेरिफाई करना होगा और फिर Login ऑप्शन पर टैप करना होगा।

ब्लॉक कर पाएंगे फर्जी सिम

  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा, जहां आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर की डिटेल होगी।
  • यहां आपको तीन ऑप्शन दिखेंगे। इसमें से Not My Number पर क्लिक करके फर्जी मोबाइल नंबर के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके बाद आपके आधार से लिंक सिम कार्ड को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-07-10T04:58:20Z dg43tfdfdgfd