मिश्रित खेती से यह किसान कमाते हैं मुनाफा, पपीता के साथ कर रहे मिर्ची की खेती

पूर्णिया : खेतीबाड़ी अब कोई साधारण काम नहीं रहा. अब खेती करने में ज्यादातर किसान भाई एक समय में एक ही फसल लगाते हैं. जिससे उनका खर्च बढ़ जाता है और मुनाफे के लिए महीनों भर इंतजार करना पड़ता है. लेकिन नहीं अभी के समय मे खेती करने के लिए सही जानकारी और सही फसलों का चयन कर मिश्रित खेती के विधि से करें तो निश्चित तौर पर कम लगात और ज्यादा मुनाफा होगा और पैसों की किल्लत भी कभी नहीं होगा. बस इसके लिए किसान भाईयो के पास सही जानकारी जरूर होना चाहिए.

क्या होते हैं मिश्रित खेती के फायदे

पूर्णिया जिला की हरदा पंचायत के वार्ड नंबर 10 के रहने वाले किसान विजय सिंह कहते हैं कि मिश्रित खेती के बहुत फायदे होते हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे कम जगह में अधिक फसल और अधिक उत्पादन ले सकते हैं. वहीं खाली जगह का अच्छा इस्तेमाल भी हो जाता है. हालांकि मिश्रित खेती से किसान की आय 2 से 3 गुना अधिक बढ़ जाती है. क्योंकि इसमें कम लागत लगती है. लेकिन इसका फायदा सिर्फ वही किसान उठा पाते हैं जो हर दिन अपने खेत पर विशेष ध्यान रखते हैं और खुद खेत में जाकर अपनी फसल की देख-रेख करते हैं.

वह कहते हैं कि एक साथ लगाए जाने वाले फसल सही नहीं होगा तो आपको फायदा होने के बजाय नुकसान हो सकता है. मिश्रित खेती में आप कम से कम दो फसल और अधिक से अधिक चार फसल लगा सकते हैं. हालांकि इसका विशेष ध्यान आपको देना होगा .

पिछले 20 वर्षों से मिश्रित खेती से करते हैं मोटी कमाई

आधुनिक युग में भी आज ज्यादातर किसान सिर्फ खेतों में परंपरागत खेती ही करते हैं. जिसके चलते उनका मुनाफा भी सीमित रहता है. हालांकि परंपरागत खेती काफी मेहनती होती है.जिसमें सिर्फ 6 महीने में एक ही फसल की पैदावार ली जा सकती है, जिससे किसान को दोबारा 6 महीने का इंतजार करना पड़ता है.और फिर दूसरी फसल लगा पाते हैं. लेकिन ऐसे में खेतों में अगर आप मिश्रित खेती के लिए एक साथ दो फसलों को लगाते हैं तो आपको भी डबल मुनाफा होगा.

दरअसल ऐसे ही मिश्रित खेती करने वाले किसान विजय सिंह बताते हैं कि वह पिछले 20 वर्षों से मिश्रित खेती कर रहे हैं और उन्हें मिश्रित खेती से अच्छा खासा मुनाफा मिल रहा है .वह सालों भर लाखों रुपए की आमदनी मिश्रित खेती से ही कर कर लेते हैं.

पपीता के साथ मिर्ची की खेती से डबल मुनाफा

पूर्णिया के हरदा ठाडा ग्राम वार्ड नंबर 10 के किसान विजय सिंह ने Local 18 से खास बातचीत करते हुए कहा कि उन्होंने इस बार अपने एक एकड़ खेत में मिश्रित खेती की है. वहीं उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने खेत में पपीता के साथ मिर्च की खेती की है. हालांकि यह पपीता का पौधा सरकार के द्वारा अनुदानित पौधा दिया गया था जिन्हें वह अपने खेत में लगाए हैं.

पपीता के पौधे के बीच में खाली जगह हो जाने पर उन्होंने इसमें मिर्च के पौधों को भी लगा दिया और वह मिर्च पपीता के फलने से पहले ही मिर्च बेहतर फलन दे रहा है. और उनका उत्पादित मिर्च रोजाना दो से ढाई क्विंटल प्रतिदिन टूटता है और स्थानीय बाजार में बेचा जाता है. जिसकी ऊंची कीमत मिलने से उन्हें मुनाफा होता हैं. और खाली खेत का इंतेजार भी नहीं करना पड़ता.

सालाना इतनी करते कमाई और अन्य किसानों से कर रहे अपील

किसान विजय सिंह कहते हैं कि वह जब भी खेती करते हैं तो मिश्रित खेती ही करते हैं और यह खेती वह अपने खास तौर तरीके से करते हैं हालांकि मिश्रित खेती से उन्हें अच्छा खासा मुनाफा हो जाता है.और वह मिश्रित खेती से ही अब तक अपने बच्चों एवं परिवार की पूरी परवरिश करते हैं तो वहीं मिश्रित खेती से वह लगभग सालाना का 6 लाख से अधिक का मुनाफा कमा लेते हैं.

उन्होंने किसान भाइयों से भी अपील करते हुए कहा कि आजकल बदलते जमाने के अनुसार आपको भी बदलना होगा और परंपरागत खेती के तौर तरीके को भूलकर नई-नई तकनीक और नई-नई खेती करनी होगी . जिससे आप कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

2024-07-05T10:00:55Z dg43tfdfdgfd