टूरिस्ट की भीड़ से तंग आए लोगों ने उठाया ऐसा कदम, तस्वीरें लेना हो गया मुहाल

क्या आपने सुना है कि कहीं स्थानीय लोग पर्यटकों की भीड़ से बहुत तंग आ गए हों. जी हां ऐसा हुआ है. एक पर्यटन स्थल पर स्थानीय लोग अति सक्रिय पर्यटकों को वहां की तस्वीरें लेने से रोकने के लिए अनोखा काम कर रहे हैं. दरअसल, जापान के फुजिकावागुचिको के निवासी, एक मशहूर स्थान से माउंट फ़ूजी की तस्वीरें लेने की कोशिश करने वाले टूरिस्ट की भीड़ से तंग आ चुके थे, इसलिए उन्होंने मिलकर ऐसा फैसला लिया जिससे टूरिस्ट एक बार पर्यटन स्थल के नाजारों अच्छी फोटो ना ले सकें.

अब पहाड़ी क्षेत्र का सही शॉट नहीं लिया जा सकता है क्योंकि कुछ पर्यटकों को “परेशानी पैदा करने वाला” बताया जा रहा था, जिसमें लोगों का दावा था कि कुछ फोटो के लिए क्रेजी छुट्टियां मनाने वाले लोग हुड़दंग कर रहे थे. इसके हल शहर के लोगों ने जगह जगह पर बड़ी स्क्रीन लगाया जिससे टूरिस्ट जो तस्वीरें लें, वह अच्छी ना आ सके और सैलानियों की भीड़ ही ना लगे.

पास के कैफे में जापानी मिठाइयां परोसने वाले स्थानीय निवासी मिची मोटोमोची ने का कहना है कि कावागुचिको पर्यटन पर आधारित एक शहर है, और वे कई आगंतुकों का स्वागत करते हैं, और शहर भी उनका स्वागत करता है, लेकिन उनके व्यवहार में कई ऐसी बातें हैं जो परेशानी  का कारण हैं.

फुजिकावागुचिको में माउंट फूजी की तस्वीरें लेने वाले पर्यटकों की भीड़ बहुत ज्यादा होने लगी है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Wikimedia Commons)

पहाड़ के ठीक सामने स्थित लॉसन बिल्डिंग में क्षेत्र के लिए पैदल यातायात में बड़ी वृद्धि देखी गई है, जिससे स्थानीय लोगों के लिए व्यवसाय में वृद्धि हुई है, एपी ने बताया. लेकिन निवासियों को इस बात की चिंता है कि उनका छोटा शहर कितना व्यस्त हो गया है. फुजिकावागुचिको ने देखा है कि लोग क्षेत्र की तस्वीरें लेने के कारण अपनी सड़कों और संकरी फुटपाथों को जाम कर देते हैं, कुछ पर्यटक तो तस्वीर पर पसंदीदा कोण पाने के लिए निजी संपत्तियों में भी घुस जाते हैं.

माउंट फ़ूजी व्यूइंग पॉइंट से सड़क के ऊपर संकरे फुटपाथ पर एक काली जाली लगाई गई है, जिसका मतलब है कि जो पर्यटक इस प्रतिष्ठित क्षेत्र की तस्वीर लेना चाहते हैं, वे सड़क के बीच में खड़े होकर अपनी जान जोखिम में डालेंगे.

यह भी पढ़ें: रेगिस्तान के बीच में बसाया जा रहा था जन्नत सा शहर, अचानक हुआ कुछ ऐसा, बन गया ‘कंकाल’, नहीं जाता है कोई

लेकिन पर्यटकों का भी अपना नजरिया है. फ्रांस के एंथनी होक का कहना है कि स्क्रीन निवासियों की ओर से एक अतिशयोक्ति है. “विषय के लिए इतना बड़ा समाधान मुझे यह सही नहीं लगता, , भले ही पर्यटक परेशानी पैदा कर रहे हों.”

2024-05-08T02:27:28Z dg43tfdfdgfd