NDA नहीं निकला तो CDS किया क्रैक, 56वीं रैंक ले आया ये लाल, बनेगा लेफ्टिनेंट

जमशेदपुर. झारखंड की लौहनगरी जमशेदपुर के लाल अविनाश कुमार ने CDS में अपना परचम लहरा दिया है. मात्र 23 साल की उम्र में ऑल इंडिया 56वीं रैंक हासिल की है. यह अविनाश का चौथा अटेम्प्ट था. इसके पहले अविनाश ने NDA एग्जाम भी दिया था, लेकिन ग्रुप डिस्कशन से बाहर हो गए थे. अब ट्रेनिंग के बाद अविनाश आर्मी में लेफ्टिनेंट बनेंगे.

Local 18 से बातचीत में अविनाश ने बताया कि वह एक बहुत ही आम और साधारण परिवार से आते हैं. उनके पिता रामा कृष्ण प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं और माता रेखा ब्यूटी पार्लर चलाकर अविनाश की अच्छी शिक्षा-दीक्षा के लिए मेहनत करती रही हैं. अविनाश ने 10वीं की पढ़ाई राजेंद्र विद्यालय से 94.4 प्रतिशत अंक के साथ पास की थी. वहीं 12वीं डीएवी बिष्टुपुर से 94.4 अंक के साथ पास किया. उसके बाद वह दिल्ली के हिंदू कॉलेज ग्रेजुएशन करने चले गए.

वर्दी के प्रति प्यार के कारण दिया एग्जाम

अविनाश ने बताया कि पिताजी के कहने पर वह NDA की परीक्षा में बैठे थे. रिटेन तो क्लियर कर लिया, लेकिन ग्रुप डिस्कसन में बाहर हो गए. उन्होंने एसएसबी इलाहाबाद में 5 दिन गुजारे, जो उनके जीवन के लिए बेहद खास रहे. वहीं से उनको वो माहौल मिला, जिससे उन्हें वर्दी से प्यार हो गया. फिर उन्होंने कंबाइंड डिफेंस सर्विस (CDS) की तैयारी शुरू की. बिना कोचिंग सेल्फ स्टडी के सहारे उन्होंने ये मुकाम हासिल किया. बताया कि 5 लाख से अधिक अभ्यर्थी ये एग्जाम देते हैं, जिसमें मात्र 150 का चयन होता है.

आईएमए में करेंगे 18 महीने की ट्रेनिंग

अविनाश इंडियन आर्मी जॉइन के लिए पहले 18 महीने की ट्रेनिंग करेंगे, जो IMA देहरादून में होगी. उसके बाद वह लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्त किए जाएंगे. अविनाश ने दूसरे युवाओं को संदेश दिया कि आपकी रुचि जो करने की है, वही करें. माता-पिता को कन्वेंस करें और उन्हें भरोसा दिलाएं कि आप कर सकते हैं. सोशल मीडिया का इस्तेमाल जितना पॉजिटिव तरीके से कर सकते हैं, आप करें.

कितनी ही कहानियां हैं हमारे आसपास, हमारे गांव में-हमारे शहर में. किसी की सफलता की कहानी, किसी के गिरने की और उसके उठने की कहानी, किसान की कहानी, शहर की किसी परंपरा या किसी मंदिर की कहानी, रोजगार देने वाले की कहानी, किसी का सहारा बनने वाले की कहानी…इन कहानियों को दुनिया के सामने लाना, यही तो है लोकल-18. इसलिए आप भी हमसे जुड़ें. हमें बताएं अपने आसपास की कहानी. हमें वॉट्सऐप करें हमारे नंबर पर,  08700866366

2024-04-25T14:09:40Z dg43tfdfdgfd